Hindi News »Rajasthan »Ajmer» Now The Passport Made In Ajmer

नई सुविधा: अब अजमेर में ही बनवाइए पासपोर्ट

मुख्य डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारंभ, पहला रजिस्ट्रेशन रविकांत के नाम

Bhaskar News | Last Modified - Mar 05, 2018, 06:44 AM IST

नई सुविधा: अब अजमेर में ही बनवाइए पासपोर्ट

अजमेर. अजमेर जिले के एवं आसपास के नागरिक अब मुख्य डाकघर से ही पासपोर्ट बनवा सकेंगे। रविवार को डाक विभाग एवं विदेश मंत्रालय की ओर से पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारंभ किया गया।
शुभारंभ शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल, मेयर धर्मेंद्र गहलोत, भाजपा शहर अध्यक्ष अरविंद यादव ने किया।

इस मौके पर शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि वे भी डाक परिवार से हैं, उनके पिता इसी डाकघर में पोस्टमास्टर थे। अजमेर के नागरिकों को अब जयपुर जाने की जरूरत नहीं होगी। अजमेर के विकास के नाम पर किसी भी प्रकार की राजनीति नहीं होनी चाहिए। अजमेर के अजमेर में ही पासपोर्ट बिना शहर छोड़े मिल जाएगा।

पीएमजी रामभरोसे गुप्ता ने कहा कि शहर की जनता को इस सुविधा का फायदा उठाना चाहिए। इस मौके पर दो बालिकाओं पलक और ध्रुवी को सुकन्या समृद्धि योजना की पासबुक भी भेंट की गई। पासपोर्ट का पहला रजिस्ट्रेशन रविकांत के नाम से कराया गया।

कार्यक्रम में रीजनल पासपोर्ट अधिकारी राजेंद्र सिंह , पार्षद भागीरथ जोशी, जेके शर्मा, भारती श्रीवास्तव, जयकिशन पारवानी ,डाक टिकट संग्रहकर्ता महेंद्र विक्रम सिंह सहित कई भाजपा पदाधिकारी मौजूद थे। ज्ञात हो कि प्रदेश में 12 पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने है, इनमें से 10 खोले जा चुके हैं। डूंगरपुर-बांसवाड़ा में जगह नहीं होने से केंद्र नहीं खोले जा सके।

...यूं बनवाइए पासपोर्ट
पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट दफ्तर की साइट पर ऑनलाइन आवेदन करें एवं स्थान के कॉलम में अजमेर सेंटर का नाम अंकित करें। आवेदक अपनी सुविधा अनुसार ही स्थान, अपने उपस्थित होने की तारीख एवं समय भर दें। इसके बाद आवेदक तय समय पर बार कोड नंबर की प्रिंट आउट लेकर सेवा केंद्र पर पहुंचेगा। यहां मूल दस्तावेजों की जांच की जाएगी एवं बायोमैट्रिक्स पर फिंगर प्रिंट लिए जाएंगे। सेवा केंद्र की आेर से पुलिस वेरिफिकेशन के साथ ही दस्तावेजों को ऑनलाइन जयपुर भेजेगा, जहां जांच के बाद पासपोर्ट जारी किया जाएगा। अजमेर के सेवा केंद्र पर नए पासपोर्ट, पासपोर्ट रिन्युअल आदि कार्य तो होंगे, मगर अभी अर्जेंट पासपोर्ट अजमेर में नहीं बनवाया जा सकेगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ajmer News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: nayi suvidhaa: ab ajmer mein hi banvaaie passport
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Ajmer

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×