--Advertisement--

12वीं क्लास का टाइम टेबल जारी, परीक्षाएं 8 मार्च से शुरू होंगी

12वीं बोर्ड की सभी परीक्षाएं सुबह 8.30 बजे 11.45 बजे सुबह के सत्र में आयोजित की जाएंगी।

Dainik Bhaskar

Jan 17, 2018, 07:00 AM IST
rajasthan 12th Class Time Table

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार को वर्ष 2018 की सीनियर सेकंडरी, वरिष्ठ उपाध्याय और उच्च माध्यमिक-व्यावसायिक परीक्षाओं का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने जानकारी दी कि सीनियर सेकंडरी और उच्च माध्यमिक-व्यावसायिक परीक्षाएं 8 मार्च से प्रारंभ होकर 2 अप्रैल को समाप्त होंगी। वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाएं शनिवार 31 मार्च को समाप्त होंगी। 12वीं बोर्ड की सभी परीक्षाएं सुबह 8.30 बजे 11.45 बजे सुबह के सत्र में आयोजित की जाएंगी।


बोर्ड सचिव चौधरी ने बताया कि सीनियर सेकंडरी की परीक्षा 8 मार्च से प्रारंभ होंगी। इसमें पहले दिन गुरुवार को अंग्रेजी अनिवार्य, 9 मार्च को सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग सेकंड, 10 मार्च को हिंदी अनिवार्य, 12 मार्च को राजनीति विज्ञान/लेखाशास्त्र/भौतिक विज्ञान, 13 मार्च को समाज शास्त्र/भूविज्ञान/कृषि विज्ञान, 14 मार्च को भूगोल, 15 मार्च को शारीरिक शिक्षा, 16 मार्च को इतिहास/व्यवसाय अध्ययन/रसायन विज्ञान की परीक्षा होगी।

इसी प्रकार 17 मार्च को लोक प्रशासन, 20 मार्च को अंग्रेजी साहित्य, 21 मार्च को अर्थशास्त्र/शीघ्रलिपि-हिंदी/अंग्रेजी/जीव विज्ञान तथा 22 मार्च को कंठसंगीत/वाद्य संगीत की परीक्षा होगा। अगले दिन 23 मार्च को गणित/टंकण लिपि (हिंदी), 24 मार्च को मनोविज्ञान, 26 मार्च को दर्शनशास्त्र, 27 मार्च को हिंदी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिंधी साहित्य, गुजराती साहित्य, पंजाबी साहित्य, राजस्थानी साहित्य, फारसी व प्राकृत भाषा/टंकण लिपि (अंग्रेजी), 28 मार्च को चित्रकला, 31 मार्च को गृह विज्ञान और 2 अप्रैल सोमवार को संस्कृत साहित्य की परीक्षा होगी।

जेईई और एआईपीएमटी से पहले पूरी होंगी विज्ञान वर्ग की परीक्षाएं

विज्ञान वर्ग के परीक्षार्थियों के उच्च अध्ययन के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाएं जेईई और एआईपीएमटी को ध्यान में रखते हुए विज्ञान वर्ग के लिए समय सारणी सेट की गई है। विज्ञान वर्ग की परीक्षाएं 23 मार्च को समाप्त होंगी, जबकि दोनों प्रतियोगी परीक्षाएं इसके बाद आयोजित होंगी। बारहवीं बोर्ड की सभी परीक्षांए सुबह के सत्र में आयोजित होंगी। सुबह का सत्र 8.30 बजे से 11.45 बजे तक का रहेगा।

X
rajasthan 12th Class Time Table
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..