--Advertisement--

अजमेर जिले में धारा 144 लागू, हथियार लेकर नहीं घूम सकेंगे

लोकसभा उपचुनाव: पाबंदियों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

Dainik Bhaskar

Dec 31, 2017, 05:44 AM IST
Section 144 Applicable in Ajmer district over lok sabha bypoll

अजमेर. जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल ने लोकसभा उपचुनाव के दौरान निष्पक्ष व भयमुक्त माहौल में चुनाव संपन्न कराने के लिए अजमेर जिले में धारा 144 के तहत विभिन्न पाबंदी लागू की हैं। निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यह निषेधाज्ञा 3 फरवरी तक लागू रहेगी।


कलेक्टर ने बताया कि दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए अजमेर जिले की राजस्व सीमाओं के अंदर निषेधाज्ञा लागू की गई है। इस दौरान कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह का विस्फोटक पदार्थ, आग्नेय अस्त्र-शस्त्र जैसे रिवॉल्वर, पिस्टल, बंदूक एवं अन्य हथियार जैसे गण्डासा, फरसी, भाला, तलवार, गुप्ती, कृपाण, चाकू, छुरी, बरछी, कटार, धारिया, बाघनख जो किसी धातु के शस्त्र के रूप में बना हो आदि तथा विधि द्वारा प्रतिबंधित हथियार और मोटे घातक हथियार लाठी आदि सार्वजनिक स्थानों पर धारण कर न तो घूमेगा और न ही प्रदर्शन कर साथ में लेकर चलेगा।

हथियार संबंधी प्रतिबंध से इन्हें रहेगी छूट

यह आदेश ड्यूटी पर तैनात सीमा सुरक्षा बल, राजस्थान सशस्त्र पुलिस बल, राजस्थान पुलिस, चुनाव ड्यूटी में तैनात अद्र्धसैनिक बल, होमगार्ड एवं चुनाव ड्यूटी में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा। सिख समुदाय के व्यक्तियों को धार्मिक परंपरा के अनुसार निर्धारित कृपाण रखने की छूट होगी। यह आदेश अनुज्ञापत्रधारी द्वारा शस्त्र पुलिस थाना में जमा कराने के लिए ले जाने पर लागू नहीं होगा। वृद्ध अपाहिज एवं बीमार व्यक्ति जो बिना लाठी के सहारे नहीं चल सकते हैं, उन्हें लाठी का सहारा लेने की छूट रहेगी। कोई भी व्यक्ति किसी भी मतदाता को परोक्ष-अपरोक्ष व सांकेतिक रूप से न तो स्वयं डराएगा, धमकाएगा न ही किसी अन्य को इसके लिए प्रेरित व प्रोत्साहित करेगा।

इन गतिविधियों पर रहेगा प्रतिबंध
उत्तेजनात्मक साम्प्रदायिक एवं जातीय तनाव उत्पन्न करने वाली भाषा, पोस्टर, पैम्पलेट या चुनाव सामग्री छपवाने व बंटवाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। ऐसे किसी भी ऑडियो या वीडियो कैसेट या अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से प्रचार-प्रसार भी प्रतिबंधित रहेगा। सूखा दिवस पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा। कोई भी व्यक्ति सक्षम पुलिस अधिकारी से लिखित अनुशंसा के बिना एवं संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति के बिना जुलूस, रैली, सभा या सार्वजनिक सभा का आयोजन नहीं कर सकेगा। संबंधित सहायक रिटर्निंग पुलिस अधिकारी से विचार-विमर्श कर ऐसी अनुमति जारी कर सकेंगे। सरकारी भवनों पर किसी तरह की नारा लेखन एवं चुनाव प्रचार सामग्री नहीं लगाई जा सकेगी। निजी भवन पर भी चुनाव सामग्री का प्रदर्शन संबंधित भवन मालिक की अनुमति से ही किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति ऊंचे टावर या पानी की टंकी पर नहीं चढ़ेगा।

Section 144 Applicable in Ajmer district over lok sabha bypoll
X
Section 144 Applicable in Ajmer district over lok sabha bypoll
Section 144 Applicable in Ajmer district over lok sabha bypoll
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..