अजमेर

  • Hindi News
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • जेएलएन अस्पताल : आपातकालीन विभाग के रिनोवेशन पर खर्च होंगे 2.24 करोड़
--Advertisement--

जेएलएन अस्पताल : आपातकालीन विभाग के रिनोवेशन पर खर्च होंगे 2.24 करोड़

आगामी 5 फरवरी से शुरू होगा कार्य, 60 पलंगों का होगा वार्ड हैल्थ रिपोर्टर|अजमेर जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 03:10 AM IST
आगामी 5 फरवरी से शुरू होगा कार्य, 60 पलंगों का होगा वार्ड

हैल्थ रिपोर्टर|अजमेर

जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के आपातकालीन विभाग का रिनोवेशन 2.24 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। 5 फरवरी से काम शुरू होगा। इससे पहले आपातकालीन वार्ड काे ट्रोमा वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। डॉक्टर्स के बैठने की व्यवस्था मेट्रन ऑफिस में की जाएगी। 31 मार्च तक कार्य पूरा कर लिए जाने की संभावना है।

अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनिल जैन ने बताया कि वर्तमान में जो आपातकालीन वार्ड है, उसे तोड़कर ईएमयू से जोड़ा जाएगा। इस वार्ड को 60 पलंगों का बनाया जाएगा। इसमें मेल एवं फीमेल वार्ड अलग-अलग होंगे। वार्ड में भर्ती मरीज को शौचालय सुविधा भी यहीं पर दी जाएगी। मेल-फीमेेल वार्ड के बीच नर्सिंग स्टेशन बनाया जाएगा। आपातकालीन आउट डोर में क्यूबिकल रूम बनाए जाएंगे। हर विभाग के डॉक्टर्स के लिए अलग से केबिन होगी। मरीज सीधा ट्रॉली पर यहां पर पहुंचेगा। मरीज के आते ही उपचार शुरू हो जाएगा। डॉक्टर्स एवं इंचार्ज रूम भी बनाए जाएंगे। डॉ. जैन ने बताया कि आपातकालीन विभाग में प्रवेश करते ही मरीज रजिस्ट्रेशन काउंटर है और एक्स रे रूम बना हुआ है। इन्हें भी शिफ्ट किया जाएगा। यहां पर मरीजों के बैठने के लिए बैंच लगाई जाएंगी। यहां पर एक ही जगह पर एक्स रे रूम, ईसीजी रूम, प्लास्टर रूम और एमओटी बनाया जाएगा, ताकि मरीजों को जांच के लिए बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

31 मार्च तक हो जाएगा काम पूरा

पीडब्ल्यूडी जेएलएन इकाई के जेईएन गुरुशरण सिंह ने बताया कि रिनोवेशन का काम 31 मार्च तक पूरा कर लिए जाने की संभावना है। सिविल वर्क पर 1.45 करोड़ एवं बिजली पर 76 लाख रुपए व्यय होंगे। आपातकालीन विभाग के सामने सड़क को भी चौड़ा किया जाएगा। पुलिस चौकी एवं प्याऊ को शिफ्ट किया जाएगा।

X
Click to listen..