• Hindi News
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • गरीब नवाज के उर्स का पैगाम लाने वाले कलंदर और मलंगों की सेवा के लिए एंबुलेंस भेजेगी दरगाह कमेटी
--Advertisement--

गरीब नवाज के उर्स का पैगाम लाने वाले कलंदर और मलंगों की सेवा के लिए एंबुलेंस भेजेगी दरगाह कमेटी

Ajmer News - अजमेर | कलंदर और मलंगों की सेवा के लिए दरगाह कमेटी एंबुलेंस उपलब्ध कराएगी। साथ ही कमेटी के दो कार्मिक भी इस...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 03:10 AM IST
गरीब नवाज के उर्स का पैगाम लाने वाले कलंदर और मलंगों की सेवा के लिए एंबुलेंस भेजेगी दरगाह कमेटी
अजमेर | कलंदर और मलंगों की सेवा के लिए दरगाह कमेटी एंबुलेंस उपलब्ध कराएगी। साथ ही कमेटी के दो कार्मिक भी इस एंबुलेंस के साथ रहेंगे। यह निर्णय दरगाह कमेटी की बुधवार को संपन्न हुई सालाना उर्स तैयारी बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता कमेटी के सदर शेख अलीम ने की।

गरीब नवाज के सालाना उर्स का झंडा 14 मार्च को दरगाह के बुलंद दरवाजे पर चढ़ाया जाएगा। इसके तुरंत बाद दिल्ली स्थित महरौली शरीफ से देशभर के कलंदर व मलंग पैदल अजमेर के लिए रवाना होंगे। करीब 400 किलोमीटर लंबा यह सफर कलंदर व मलंग पैदल ही पूरा करेंगे। इस दौरान उन्हें कई तरह की तकलीफ बर्दाश्त करनी होती हैं। रास्ते में चिकित्सा सुविधा भी नहीं मिलती। इसे देखते हुए कमेटी ने इन पैदल यात्रियों के लिए एंबुलेंस भेजने का निर्णय किया है। यदि रास्ते में कोई पैदल यात्री गंभीर बीमार रहा तो उसे भी उपचार के लिए एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल पहुंचाने का इंतजाम किया गया है।

कायड़ में जायरीन के लिए सुविधाएं : सालाना उर्स में आने वाले अधिकांश जायरीन कायड़ विश्राम स्थली में ही रुकेंगे। इसे देखते हुए ही कमेटी ने कायड़ विश्राम स्थली में जायरीन के लिए अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नाजिम आईबी पीरजादा को निर्देश दिए हैं। कमेटी सूत्रों के मुताबिक कायड़ विश्राम स्थली में जायरीन की सुविधा के लिए नया टॉयलेट ब्लॉक लगभग तैयार हो चुका है। इस पर पानी की टंकी भी बनवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। कमेटी सदस्यों ने नाजिम पीरजादा से जिला प्रशासन द्वारा सालाना उर्स के दौरान किए जाने वाले इंतजामों पर भी चर्चा की। बैठक में उपाध्यक्ष हाजी खान मोहम्मद सईद, जावेद पारेख, ओबेदुल्ला शरीफ, असरार अहमद खान, पीर वदूद और जियाउद्दीन चिश्ती आदि शामिल थे।

प्रतिनिधिमंडल दिल्ली रवाना : बैठक के बाद कमेटी का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के लिए रवाना हो गया। यह प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में जॉर्डन के किंग के सम्मान में आयोजित समारोह में भाग लेगा।

X
गरीब नवाज के उर्स का पैगाम लाने वाले कलंदर और मलंगों की सेवा के लिए एंबुलेंस भेजेगी दरगाह कमेटी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..