• Home
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • फ्यूचर डाॅक्टर्स सर्च एग्जाम में आवेदन की अंतिम तिथि 6 अप्रैल
--Advertisement--

फ्यूचर डाॅक्टर्स सर्च एग्जाम में आवेदन की अंतिम तिथि 6 अप्रैल

अजमेर| दैनिक भास्कर व सेल्सियस द्वारा आयोजित फ्यूचर डाॅक्टर्स सर्च एग्जाम का आयोजन 8 अप्रैल को किया जा रहा है व इस...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 03:10 AM IST
अजमेर| दैनिक भास्कर व सेल्सियस द्वारा आयोजित फ्यूचर डाॅक्टर्स सर्च एग्जाम का आयोजन 8 अप्रैल को किया जा रहा है व इस परीक्षा हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 6 अप्रेल है। इस परीक्षा का आयोजन कक्षा 10 में अध्ययनरत उन सभी प्रतिभाशाली विद्यार्थियों हेतु किया जा रहा है जो अपने भविष्य को एक नई दिशा देना चाहते है।

फ्यूचर डाक्टर्स सर्च एग्जाम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों के भविष्य को सही दिशा व मार्गदर्शन देना है। प्रतिभाशाली होते हुए भी विद्यार्थी अपनी क्षमताओं को नहीं पहचान पाते है व सही मार्गदर्शन के अभाव में अपने भविष्य को सही दिशा नहीं दे पाते है। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सेल्सियस व दैनिक भास्कर ने मिलकर विद्यार्थियों के हित में फ्यूचर डाॅक्टर्स सर्च एग्जाम का आयोजन किया है।इस परीक्षा में Objective Type Questions पूछे जाऐंगे। जिसमें 30 प्रश्न Chemistry, 30 प्रश्न Physics व 30 प्रश्न Biology के होंगे तथा 10 प्रश्न Mental ability के होंगे। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न कक्षा 9 व 10 की NCERT की किताबों से पूछे जाएंगे। इस परीक्षा का रजिस्ट्रेशन विद्यार्थी 6 अप्रैल 2018 तक करवा सकते हैं। विद्यार्थी इस परीक्षा का फार्म भास्कर के अजमेर, किशनगढ़, ब्यावर कार्यालय व सेल्सियस संस्थान के श्रीनगर रोड आॅफिस से भी प्राप्त कर सकते है। साथ ही विद्यार्थी FDSE परीक्षा का रजिस्ट्रेशन www.cellsius.co.in पर online भी कर सकते है।

इस परीक्षा में विद्यार्थियों हेतु आकर्षक पुरस्कार व छात्रवृत्ति का प्रावधान है। परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को Honda Activa + 60 % छात्रवृत्ति, दूसरे स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को iPad Mini + 40% छात्रवृत्ति, तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को E-book Reader (Kindle) + 30 % छात्रवृत्ति, चौथे से लेकर 10वां स्थान अर्जित करने वाले विद्यार्थियों कोBranded Smart Wrist Watch +20% छात्रवृत्ति साथ ही 11वें से लेकर 50वें स्थान अर्जित करने वाले विद्यार्थियों को Cellsius T-shirt of Glory + 15% छात्रवृत्ति दी जाएगी।

राजस्थान में सर्वाधिक प्रतिशत चयन

सेल्सियस संस्थान द्वारा वर्ष 2017 में 60 विद्यार्थियों में से 12 का चयन गवर्नमेंट मेडिकल काॅलेज हुआ। सेल्सियस ने यह रिजल्ट श्रेष्ठतम फैकल्टी तथा कठोर परिश्रम के दम पर हासिल किया है। जो अजमेर में ही नहीं अपितु राजस्थान में सर्वाधिक चयन दर (सलेक्शन रेट) है। क्योंकि सेल्सियस संस्था का सदैव यही उद्देश्य रहा है कि विद्यार्थियों का भविष्य उज्ज्वल हो तथा वह सही दिशा में आगे बढ़ कर अपने सपनों को पूरा करे। सेल्सियस इस दिशा में प्रयासरत है तथा प्रत्येक वर्ष इस संस्थान से सर्वाधिक विद्यार्थियों का प्री-मेडिकल परीक्षा में चयन होता है। वर्ष 2017 में सेल्सियस संस्थान के 60 में से 12 विद्यार्थियों का गवर्नमेंट मेडिकल काॅलेज में चयन हुआ जो कि अजमेर में नहीं अपितु राजस्थान में भी सर्वाधिक प्रतिशत चयन है एवं 20 विद्यार्थियों ने 500 से अधिक स्कोर प्राप्त किया।






अब तक 25 से अधिक विद्यार्थियों का एमबीबीएस में चयन

सेल्सियस ने पिछले तीन वर्षों में अब तक 25 से अधिक विद्यार्थियों का गवर्नमेंट मेडिकल काॅलेजों की एमबीबीएस सीटों पर चयन हो चुका है। इस वर्ष 2017 में संस्थान से हरलीन कौर, एस. निहार, लता भगतानी, रित्विका मिश्रा का चयन जे.एल.एन. मेडिकल काॅलेज, अजमेर में, मोनिका राकानी का चयन एस.एन. मेडिकल काॅलेज, जोधपुर में, कुलदीप विश्नोई का चयन बीकानेर मेडिकल काॅलेज में, सुरभि जनोतिया का चयन झालावाड़ मेडिकल काॅलेज में, छवि जेसवानी का चयन जबलपुर मेडिकल काॅलेज में, कशिश राज कवरानी का राजकोट मेडिकल काॅलेज में, दिव्या भारती का मदुरै मेडिकल काॅलेज, कर्नाटक तथा शिखा शर्मा का चयन सोनीपत मेडिकल काॅलेज में हुआ। वर्ष 2016 में शबनम खान और निखिल शर्मा का चयन एम.एम.एस. मेडिकल काॅलेज, जयपुर में, आरुषि पचैरी और मयंक वालिया का चयन जे.एल.एन. मेडिकल कॉलेज, अजमेर में, मधुर हरसोलिया और वीनू शर्मा का चयन कोटा मेडिकल कॉलेज में, यशस्वी राठी का ग्रांट मेडिकल कॅालेज, बाॅम्बे तथा अंशु सिंह का चयन रायचुर मेडिकल काॅलेज, कर्नाटक में हुआ। वर्ष 2015 में चारू शर्मा एवं अभय सिंह चौहान का चयन झालावाड़ मेडिकल काॅलेज में हुआ। वर्ष 2014 में शिवानी कुमावत का जे.एल.एन. मेडिकल काॅलेज, अजमेर में हुआ।