• Hindi News
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • आज से किसी को मिलेगी राहत तो किसी का िबगड़ेगा बजट
--Advertisement--

आज से किसी को मिलेगी राहत तो किसी का िबगड़ेगा बजट

1 अप्रैल यानी आज से नया फाइनेंशियल ईयर लागू होने जा रहा है, आम बजट 2018-19 की घोषणाएं भी इसी दिन से प्रभावी होंगी। साथ ही...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:10 AM IST
आज से किसी को मिलेगी राहत तो किसी का िबगड़ेगा बजट
1 अप्रैल यानी आज से नया फाइनेंशियल ईयर लागू होने जा रहा है, आम बजट 2018-19 की घोषणाएं भी इसी दिन से प्रभावी होंगी। साथ ही आयकर के नियमों में भी आज से कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका आमजन पर सीधा असर पड़ेगा। इन नियमों का लाभ आपको अगले साल 2019 के आयकर रिटर्न भरने में मिलेगा। आपकी सैलेरी पर भी इन नियमों का सीधा असर पड़ेगा। इसलिए फाइनेंशियल ईयर प्रारंभ होने के साथ ही आपको यह जानना जरूरी है कि कहां आपको राहत मिलेगी आैर कहां आपका बजट गड़बड़ाएगा। कई ऐसे प्रावधान भी इस फाइनेंशियल ईयर में लागू होने जा रहे हैं, जिनका फायदा गरीब तबके को मिलेगा।

सीनियर सिटीजन का बढ़ेगा हेल्थ इंश्योरेंस कवर | आयकर की धारा 80-डी के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम या चिकित्सीय व्यय के लिए कटौती सीमा को 30 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दिया गया है। अब सभी सीनियर सिटिजन किसी भी स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम या चिकित्सा के लिए पचास हजार रुपए प्रतिवर्ष तक कटौती के लाभ का दावा कर सकेंगे।

आम बजट की घोषणाएं

ऐसे समझे...आखिर किस तरह बदले नियमों का आमजन पर दिखेगा असर

गंभीर बीमारी के लिए अब Rs.1 लाख ‌‌का बीमा कवर | गंभीर बीमारी के लिए चिकित्सा खर्च के लिए कटौती सीमा अब सीनियर सिटीजन के लिए 60 हजार रुपए आैर अति वरिष्ठ नागरिकों के मामले में 80 हजार रुपए से बढ़कर एक लाख रुपए कर दी गई है। साथ ही सीनियर सिटिजन को पोस्ट ऑफिस आैर बैंकों से मिले 50000 रुपए तक ब्याज पर टैक्स नहीं लगेगा।

स्टैंडर्ड डिडक्शन में मिलेगी 40 हजार रुपए की छूट | सैलरीड क्लास के आयकर दाताओं को रिटर्न फाइल करते समय 40 हजार रुपए की छूट मिलेगी, यह एक तरह से स्टैंडर्ड डिडक्शन है। इसका सबसे ज्यादा फायदा कम आयकर देने वालों को मिलेगा। इससे प्रत्येक व्यक्ति की टैक्सेबल इनकम में कम से कम 5800 रुपए की बचत होगी।

सेस का लगेगा झटका | व्यक्तिगत आैर कार्पोरेट टैक्स पर शिक्षा व स्वास्थ्य सेस को 3 से बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया गया है। जबकि 50 लाख रुपए से ज्यादा की आय पर 10 फीसदी आैर एक करोड़ रुपए से ज्यादा की आय पर 15 फीसदी का सरचार्ज लगेगा।


सीनियर सिटीजंस कर सकेंगे 15 लाख रुपए का निवेश

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना मार्च 2020 तक बढ़ गई है। योजना में एलआईसी द्वारा 8 प्रतिशत निश्चित प्रतिलाभ मिलता है। प्रति वरिष्ठ नागरिक के लिए 7.5 लाख की मौजूदा निवेश सीमा को बढ़ाकर 15 लाख किया जा रहा है।

देरी से फाइल किए गए आयकर रिटर्न में भी कर सकेंगे संशोधन | आयकर रिटर्न को यदि आप देरी से फाइल करते हैं तो, इसमें संशोधन किया जा सकेगा। आयकर विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 31 मार्च 2017 को समाप्त हुए फाइनेंशियल ईयर के रिटर्न को 31 मार्च 2018 तक संशोधन कर सकते हैं।

शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों को देना होगा लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स

शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों को आज से शेयर बाजार, इक्विटी म्यूचुअल फंड में किए गए निवेश पर 1 साल में एक लाख से ज्यादा का फायदा होने पर लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होगा। अब देरी से रिटर्न फाइल करने के लिए मिलेगा 1 साल का समय आयकर विभाग ने देरी से रिटर्न फाइल करने के नियमों में बदलाव किए हैं। अब देरी से रिटर्न फाइल करने वाले रिटर्न के लिए एक साल का समय मिलेगा, हालांकि इस साल दो वित्त वर्ष के लिए आप बिना जुर्माने के रिटर्न फाइल कर सकते हैं।

X
आज से किसी को मिलेगी राहत तो किसी का िबगड़ेगा बजट
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..