• Home
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • सफाईकर्मियों की नई भर्ती का सरक्यूलर, नहीं, कोर्ट के निर्णय पर लेंगे कानूनी राय
--Advertisement--

सफाईकर्मियों की नई भर्ती का सरक्यूलर, नहीं, कोर्ट के निर्णय पर लेंगे कानूनी राय

अजमेर | मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश भर में 21 हजार सफाई कर्मचारियों की नई भर्ती का एलान करने के बाद स्वायत्त...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 03:10 AM IST
अजमेर | मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश भर में 21 हजार सफाई कर्मचारियों की नई भर्ती का एलान करने के बाद स्वायत्त शासन विभाग ने सरक्यूलर जारी नहीं किया है। जिसकी वजह से भर्ती प्रक्रिया आरंभ ही नहीं हो पाई है। वहीं हाई कोर्ट द्वारा नगर निगम अजमेर को जो आदेश दिए थे कि 182 पदों पर जारी की सूची की जांच कर प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए, इस पर नगर निगम प्रशासन उक्त आदेश पर कानूनी राय लेने के बाद आदेश की पालना करेगा। नगर निगम अजमेर में 756 पदों पर भर्ती की जानी है।

9 मार्च को स्वायत्त शासन विभाग के मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने जयपुर में नई भर्तियों की तैयारियों को लेकर बैठक ली थी। जिसमें राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे। मार्च माह बीत जाने के बाद भी विभाग ने सरक्यूलर जारी नहीं किया है। जबकि प्रदेश भर के निकायों में अधिकारी इसी इंतजार में हैं कि सरकार से मार्गदर्शन मिले तो प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा। नगर निगम अजमेर में 756 पदों पर नई भर्ती की जानी है। पूर्व में अनुभव के आधार पर की भर्ती कानूनी दावपेचों में उलझी और भर्ती को ही निरस्त करना पड़ा था। विभागीय सूत्रों के मुताबिक इस बार भर्ती में अनुभव प्रमाण पत्र की पात्रता को अलग किया जा सकता है। वाल्मिकी समाज का तर्क है कि उक्त कार्य उनका परंपरागत है, इसलिए इसमें अनुभव की आवश्यकता ही नहीं है।

ली जाएगी कानूनी राय

नगर निगम आयुक्त हिमांशु गुप्ता ने बताया कि अभी तक सरकार से दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। वहीं हाई कोर्ट के आदेश पर कानूनी राय ली जाएगी। किस प्रकार 182 पदों पर जारी की सूची के आधार पर नियुक्ति की जाए। फिलहाल हमें आदेश की कॉपी नहीं मिली है।