• Home
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में परीक्षा तैयारियों के लिए बैठक आज
--Advertisement--

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में परीक्षा तैयारियों के लिए बैठक आज

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में गुरुवार को 12वीं व 10वीं बोर्ड आैर अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) को लेकर 3 अलग-अलग...

Danik Bhaskar | Feb 01, 2018, 03:15 AM IST
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में गुरुवार को 12वीं व 10वीं बोर्ड आैर अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) को लेकर 3 अलग-अलग बैठक आयोजित की जाएंगी। बैठक में राज्य के सभी जिलों के शिक्षा अधिकारी, शिक्षा उपनिदेशक आैर रीट जिला समन्वयक शामिल होंगे। बोर्ड अधिकारी उन्हें परीक्षा संचालन संबंधी दिशा-निर्देश देंगे।

बोर्ड सूत्रों के मुताबिक 10वीं आैर 12वीं बोर्ड परीक्षाओं से जुड़ी बैठक में सभी शिक्षा अधिकारियों आैर शिक्षा उपनिदेशकों को बैठक में बुलाया गया है। इस बैठक में बोर्ड परीक्षाओं के सफल संचालन की रणनीति तय होगी। इसी तरह आगामी 11 फरवरी को राज्यभर में आयोजित होने जा रही रीट परीक्षा के प्रश्नपत्रों की सुरक्षा आैर परीक्षा को अनुचित साधनहीन बनाने के लिए रीट समन्वयकों आैर जिला शिक्षा अधिकारियों को इस बैठक में आमंत्रित किया गया है।

परीक्षा को अनुचित साधनहीन बनाने के लिए सीसी टीवी कैमरों आैर जैमर का इस्तेमाल किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस व अर्द्ध पुलिस बलों की सुरक्षा रहेगी। बोर्ड में तीसरी बैठक जिला संदर्भ व्यक्तियों की आयोजित की जाएगी। जिला संदर्भ व्यक्ति अपने-अपने जिलों में सभी केंद्राधीक्षकों को 12वीं व 10वीं बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए प्रशिक्षित करेंगे।