--Advertisement--

आज से नहीं लगेंगे आरक्षण चार्ट

अजमेर | एक मार्च से अजमेर रेल मंडल के ए-1, ए और बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर आरक्षण चार्ट डिब्बों पर नहीं लगाए...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 03:15 AM IST
अजमेर | एक मार्च से अजमेर रेल मंडल के ए-1, ए और बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर आरक्षण चार्ट डिब्बों पर नहीं लगाए जाएंगे। यह व्यवस्था प्रायोगिक तौर पर 6 महीने के लिए की जा रही है।

भारतीय रेलवे बोर्ड के आदेशानुसार मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला के निर्देश पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जसराम मीना ने मंडल के सभी स्टेशन डायरेक्टर व रिजर्वेशन व बुकिंग सुपरवाइजर को इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। मंडल के जिन स्टेशन पर इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम लगा है, उनके अलावा शेष सभी स्टेशनों के प्लेटफार्मों पर फिलहाल आरक्षण चार्ट लगाया जाएगा। यह व्यवस्था इन स्टेशनों पर भी इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम की सुविधा उपलब्ध नहीं हो जाती। लेकिन कोचों पर आरक्षण चार्ट पूर्णतया बंद कर दिया जाएगा। वर्तमान में अजमेर मंडल पर अजमेर व भीलवाड़ा में इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम की सुविधा उपलब्ध है। इस कदम के पीछे उद्देश्य कागज का इस्तेमाल बंद करने की पहल को आगे बढ़ाना है,जिससे कागज तथा कागज पर खर्च होने वाली रेल राजस्व की बचत होगी और डिजिटलाइजेशन को भी बढ़ावा मिलेगा।

रेल यात्रियों को एसएमएस सुविधा

अब रेल यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल नंबर भी अनिवार्य रूप से देने होंगे, ताकि रेलवे द्वारा उन्हें उनकी बर्थ, कोच व ट्रेन से संबंधित विभिन्न सूचनाएं जैसे चार्ट बनने पर बर्थ की आरक्षण स्थिति अर्थात बर्थ के कन्फर्म/आर ए सी/वेटिंग रह जाने संबंधित सूचना, ट्रेन के 1 घंटा से अधिक लेट होने या रद्द किए जाने सम्बन्धित सूचना एसएमएस के माध्यम से पहुंचाई जा सके।