--Advertisement--

किशनगढ़ / जाति प्रमाणपत्र दस दिन में करने होंगे जारी, 3 माह की मियाद



Caste Certificate to be issued in 10 days of 3 months period
X
Caste Certificate to be issued in 10 days of 3 months period

  • राजकीय कॉलेज में प्रवेश लेने से लेकर हजाराें युवा जाति प्रमाण पत्र बनवाने है

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 04:36 PM IST

मदनगंज-किशनगढ़. विभिन्न नौकरियों या दाखिलों के लिए बनवाए जाने वाले जाति प्रमाण पत्र की वैधता अब 3 महीने ही रहेगी। राज्य सरकार ने जाति प्रमाणपत्रों के सत्यापन एवं जारी करने की समय सीमा निर्धारित करते हुए नए संशोधन के साथ परिपत्र जारी किया है। इसके तहत अधिकारी को अब जाति प्रमाणपत्र आवेदन करने की तिथि से 10 दिन की अधिकतम समय सीमा में जारी करना होगा।

 

आदेशों में ये कहा गया

 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी महान्ति ने आदेशों में कहा है कि विभिन्न नियोक्ताओं व शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा जाति प्रमाणपत्रों की सत्यापन रिपोर्ट चाहे जाने पर कलेक्टर द्वारा अधिक समय लिया जाता है। ऐसे में अवधि को 6 महीने के स्थान पर 3 महीने किया जाता है। कोई भी सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किए गए जाति प्रमाणपत्र का सत्यापन चाहता है, तो भविष्य में निर्धारित अवधि 1 से 3 महीने के अंदर उक्त सत्यापन रिपोर्ट को संबंधित को भिजवाया जाना आवश्यक होगा।

 

पहले ही बढ़ रही थी समयावधि बढ़वाने की मांग, तीन महीने और कम हो गए 

 

राजकीय कॉलेज में प्रवेश लेने से लेकर हजाराें युवा जाति प्रमाण पत्र बनवाने है। ये प्रमाण पत्र 6 महीने के लिए बनते है। पिछले लंबे समय से छात्रों की ओर से प्रमाण पत्र की अवधि छह महीने से बढ़ाकर एक साल करने की की जा रही थी। लेकिन तीन महीने और कम कर दिए गए। ऐसे में युवाओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। हर तीन महीने में जाति प्रमाण पत्र बनवाने होंगे। यानि जाति प्रमाण पत्र के लिए लोगों को चक्कर काटने पड़ेंगे।

 

10 दिन में जारी करना होगा प्रमाणपत्र 

 

आदेशों में यह भी कहा है कि जाति प्रमाणपत्र जारी करने में अधिकारी अब देर नहीं लगा पाएंगे। इसके लिए अधिकतम 10 दिन की समय सीमा तय की गई है। आदेशों में कहा है कि अब तक सक्षम अधिकारी द्वारा अत्यधिक समय लिया जा रहा है, जिससे आवेदनकर्ता को अनावश्यक परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जिस उद्देश्य से जाति प्रमाणपत्र बनवाया गया है, वह समय पर नहीं मिलने के कारण पूरा नहीं हो पाता है। इसलिए आवेदन करने की तिथि से 10 दिन में हर हाल में प्रमाणपत्र जारी किया जाए। 

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..