गोटन / फेसबुक पर ट्रैक्टर के विज्ञापन से झांसे में आया किसान, 1.43 लाख की ठगी



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • ठग ने खुद को आर्मी ऑफिसर बताकर किसान को लिया झांसे में

Dainik Bhaskar

Oct 18, 2019, 12:19 AM IST

गोटन. फेसबुक पर ट्रैक्टर का विज्ञापन दिखाकर एक युवक से 1,43,455 रुपए की धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। इस संदर्भ में गोटन पुलिस थाने में मामला दर्ज हुआ है। गोटन पुलिस के अनुसार गोटन निवासी शिवराज पुत्र रामेश्वरलाल सुथार ने मामला दर्ज करवाकर बताया कि फेसबुक पर मार्केट प्लस विज्ञापन के आधार पर विज्ञापन में बताए मोबाइल न. पर ट्रैक्टर खरीद के लिए फोन किया तो बताया कि मैं आर्मी ऑफिसर राजीव रंजन रिवा मध्यप्रदेश से बोल रहा हूं।

 

तब प्रार्थी ने उससे ट्रैक्टर खरीदने की बात कही तो बताया कि हमारी आर्मी कैंटीन में पुराने ट्रैक्टर उपलब्ध है। इसके लिए हम आपको खाता नम्बर भेज रहे हैं। उसमें 8546 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस के जमा करवाने होंगे। तब प्रार्थी ने बताए खाता नंबर में 8546 रुपए अपने खाते से ट्रांसफर करवा दिए। दो दिन बाद कहा कि आर्मी जीपीएस सिक्यूरिटी के इसी खाते में 21999 रुपए जमा करवाओ तो यह राशि भी जमा करवा दी। इसी तरह उसके कहे अनुसार दो दिन में 1 लाख 43 हजार 455 रुपए जमा करवा दिए। फिर इसके बाद फोन किया तो कहा कि ट्रैक्टर ब्यावर पहुंचा है।

 

उसके बाद लाम्बिया, फिर जसनगर, फिर मेड़ता पहुंचने की बात कही। बाद में फोन किया तो बताया कि अब अपना आदमी मेड़ता भेज दो। जब प्रार्थी मेड़ता पहुंचा और फोन नम्बर पर बात की तो कहा कि ट्रैक्टर कलरू पहुंच गया है। जब प्राथी कलरू पहुंचा तो देखा कि वहां कोई भी ट्रैक्टर नहीं है। तब उनके नम्बरों पर बात करनी चाही तो दोनों फोन स्विच ऑफ मिले। प्रार्थी को इस धोखाधड़ी व ठगी का एहसास तब हुआ जब व्हाट्सएप किया तो उसने मैसेज किया कि मजा आया कि नहीं। इस तरह धोखाधड़ी कर 1 लाख 43 हजार 455 रुपए हड़प लिए। प्रार्थी के पास ठग द्वारा भेजे गए सभी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैनकार्ड, केंटीन कार्ड, बिल्टी, टोल टैक्स के प्रमाण की छाया प्रति है। गोटन पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना