--Advertisement--

दरगाह ख्वाजा साहब में हाजियों ने सीखे हज के अरकान

महान सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में गुरुवार को हाजियों के लिए शिविर का आयोजन किया गया।

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2018, 01:25 PM IST
Hajis learned at Dargah Khwaja Sahib

अजमेर. महान सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में गुरुवार को हाजियों के लिए शिविर का आयोजन किया गया। राज्य हज कमेटी द्वारा आयोजित शिविर के मुख्य अतिथि हज कमेटी के अध्यक्ष अमीन पठान थे। दरगाह कमेटी के सदस्य और राज्य अल्पसंख्यक आयोग के मेंबर मुनव्वर खान समेत विभिन्न गणमान्य लोग शिविर में सम्मिलित हुए।

- दरगाह के महफिल खाना में शिविर का उद्घाटन कुरान शरीफ की तिलावत से हुआ। इस शिविर में शहर के विभिन्न हिस्सों के साथ ही किशनगढ़ , ब्यावर, नसीराबाद , सरवाड़ , केकड़ी और पीसांगन समेत विभिन्न क्षेत्रों से हाजियों ने शिरकत की।

- राज्य हज कमेटी के प्रशिक्षकों ने हाजियों को हज के अरकान का विस्तृत प्रशिक्षण दिया। इस मौके पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से हाजियों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई। हाजियों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई गई और फिटनेस प्रमाण पत्र जारी किए गए। इस मौके पर अंजुमन सैयदजादगान, अंजुमन शेखजादगान और दरगाह कमेटी के पदाधिकारी मौजूद थे।

एक अगस्त से हवाई उड़ान

- पठान ने जानकारी दी की हाजियों की फ्लाइट सांगानेर एयरपोर्ट से 1 अगस्त से शुरू हो जाएंगी । 16 अगस्त तक कुल 19 फ्लाइट रवाना होंगी । इनसे प्रदेश के 5700 हाजी हज के लिए रवाना होंगे। अजमेर समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में हाजियों के लिए प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। खादीमुल हुज्जाज हाजी मोहम्मद महमूद खान ने भी हाजियों को संबोधित किया। समाज सेवी आरिफ हुसैन और जुल्फिकार चिश्ती समेत विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।

फोटो- आरिफ कुरैशी

X
Hajis learned at Dargah Khwaja Sahib
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..