• Hindi News
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • आरपीएससी अध्यक्ष डॉ. राधेश्याम गर्ग का कार्यकाल आज होगा पूरा
--Advertisement--

आरपीएससी अध्यक्ष डॉ. राधेश्याम गर्ग का कार्यकाल आज होगा पूरा

राजस्थान लोक सेवा आयोग के मौजूदा अध्यक्ष डॉ राधेश्याम गर्ग का कार्यकाल मंगलवार को पूरा हो रहा है। डॉक्टर गर्ग का...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:10 AM IST
राजस्थान लोक सेवा आयोग के मौजूदा अध्यक्ष डॉ राधेश्याम गर्ग का कार्यकाल मंगलवार को पूरा हो रहा है। डॉक्टर गर्ग का कार्यकाल एक के बाद एक नई भर्तियां लाने के लिए याद किया जाएगा। उन्हें इस मायने में भी याद किया जाएगा कि 18599 भर्तियां निकालने के बावजूद इनमें से वह किसी की भी परीक्षा का आयोजन नहीं करा सके। डॉ. गर्ग ने सोमवार को आयोग के अन्य सदस्यों के साथ बैठक की और अब तक की स्थिति की समीक्षा की। डॉक्टर गर्ग का कार्यकाल करीब 4 महीने का रहा।

इस दौरान उनके कार्यकाल में वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड सेकंड 2016 के गणित और उर्दू विषय के परिणाम संशोधित करने पड़े। उन्होंने अपने कम समय के कार्यकाल के दौरान कुछ लंबित पड़ी परीक्षाओं के आयोजन कराए। विशेषकर कृषि विभाग की 2015 की परीक्षा नगर नियोजन विभाग की 2014 की परीक्षा खान एवं भूविज्ञान विभाग की 2014 की परीक्षा के आयोजन कराए। इसके साथ ही उन्होंने कॉलेज लेक्चरर 2014 के विधि जूलॉजी पॉलिटिकल साइंस समाज शास्त्र आदि के इंटरव्यू आयोजित किए। लेकिन कोर्ट केस के चलते इनमें से जिनके इंटरव्यू हो चुके हैं उनके परिणाम अभी घोषित नहीं किए जा सके हैं। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कॉलेज लेक्चरर होम साइंस होम मैनेजमेंट 2010 के 2 पदों के लिए साक्षात्कार आयोजित किए गए। लेकिन 34 अभ्यर्थियों में से कोई अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए नहीं पहुंचा। एक अभ्यर्थी कोर्ट के आदेश पर इंटरव्यू के लिए आया।

अध्यक्ष बनने की दौड़ में कई नाम

नए अध्यक्ष की तलाश इधर राज्य सरकार के स्तर पर आयोग के नए अध्यक्ष की तलाश शुरू हो गई है। कुछ नाम चर्चाओं में हैं। इनमें राज्य के मुख्य सचिव के साथ ही आयोग के भाजपा शासन काल के एक सदस्य का नाम भी इस दौड़ में बताया जा रहा है। राज्य सरकार किसको आयोग का अध्यक्ष बनाएगी और कब बनाएगी यह कहना अभी मुश्किल है। कारण सरकार इस पद पर भी जातिगत समीकरणों के साथ ही विधानसभा चुनाव को भी ध्यान में रखेगी। इसके चलते यह सीट बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाती है।

गर्ग के कार्यकाल में एक भी भर्ती परीक्षा नहीं | आयोग द्वारा इस साक्षात्कार का परिणाम घोषित किया गया और बताया गया कि पात्र अभ्यर्थी नही मिलने से यह दोनों सीटें फिर खाली रह गई हैं। 18599 पदों पर भर्ती के निकाले विज्ञापन डॉ. गर्ग ने अपने इस कार्यकाल के दौरान आरएएस 2018 के 980 पद सहित माध्यमिक शिक्षा विभाग कार्मिक विभाग जल संसाधन विभाग पंचायत राज विभाग संस्कृत शिक्षा विभाग कॉलेज शिक्षा निदेशालय समेत विभिन्न विभागों में 18599 पदों पर भर्ती निकाली। लेकिन यह भी एक इतिहास रहेगा कि डॉक्टर गर्ग इनमें से एक भी पद के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन अपने कार्यकाल के दौरान नहीं कर पा रहे हैं। कारण अभी विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन का सिलसिला जारी है और डॉक्टर का कार्यकाल मंगलवार को पूरा होने जा रहा है। ऐसे में वह किसी भी परीक्षा का आयोजन नहीं कर पा रहे हैं।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..