• Hindi News
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • शहर की सड़कों पर पैदल चलने वाले लोगों के लिए
--Advertisement--

शहर की सड़कों पर पैदल चलने वाले लोगों के लिए

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:10 AM IST

Ajmer News - शहर की सड़कों पर पैदल चलने वाले लोगों के लिए जेब्रा क्रासिंग तो बनाई गई, लेकिन नियमों की पालना नहीं अजमेर |...

शहर की सड़कों पर पैदल चलने वाले लोगों के लिए
शहर की सड़कों पर पैदल चलने वाले लोगों के लिए जेब्रा क्रासिंग तो बनाई गई, लेकिन नियमों की पालना नहीं

अजमेर | स्मार्ट सिटी बनने जा रहे अजमेर शहर में पैदल चलने वाले लोगों के लिए जेब्रा क्रासिंग तो बनाई गई, लेकिन इनसे सड़क पार करना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जेब्रा क्रासिंग के नियम यहां कोई भी फॉलो नहीं कर रहा है। यह लाइन पैदल चलने वाले लोगों के लिए सड़क पार करने के लिए बनाई जाती है, लेकिन हालात यह है कि शहर के अधिकतर चौराहों पर ट्रैफिक ही जेब्रा लाइन पर या उससे भी आगे रुकता है। ऐसे में पैदल चलने वाले क्या करें? इसका जबाव ट्रैफिक कर्मियों के पास नहीं है। लाल बत्ती होते ही वाहन जेब्रा क्रासिंग पर रुकते हैं, पिछले लंबे समय से शहर में यही स्थिति बनी हुई है। मजबूरन पैदलयात्रियों को वाहनों के बीच से सड़क पार करनी पड़ती है, जो कि रिस्की है।

पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए बनी, लेकिन जान हथेली पर रख कर पार कर रहे हैं जेब्रा क्रासिंग

कचहरी रोड

आगरा गेट

शहर के हालात

पैदल चलने का सिग्नल भी नहीं

जेब्रा क्रासिंग के दोनों आेर पैदल चलने के लिए सिग्नल देने वाली लाइटें होनी चाहिए ताकि सड़क पार करने वाले लोगों को पता चल सके कि अब सुरक्षित पार कर सकते हैं। लेकिन शहर में ऐसी लाइटें नहीं है। इस कारण पैदल यात्री पेसोपेश में रहते हैं कि वे सड़क पार करें या नहीं।

गांधी भवन

जीपीओ के सामने

यह है नियम - जेब्रा लाइन जंप करने पर होता है जुर्माना | रेड सिग्नल होने पर वाहन चालकों को अपने वाहन सड़क पर बनी पीले रंग की पट्टी पर खड़े करने होते हैं, उस पट्टी के आगे जेब्रा क्रासिंग बनाई जाती है ताकि रेड सिग्नल में पैदल यात्री आसानी से सड़क पार कर सकें।

पैदल चलने वालों को किया जा रहा है नजर अंदाज

गुजरना पड़ रहा है ट्रैफिक के बीच से

सड़क पार करने के लिए जेब्रा क्रासिंग तो बना दी गई, लेकिन क्रासिंग कैसे होगी इसका ध्यान नहीं रखा जा रहा है। रेड सिग्नल होते ही शहर के प्रमुख चौराहों पर वाहन चालक गाडिय़ां क्रासिंग पर खड़ी कर देते हैं। ऐसे में पैदल चलने वालों को ट्रैफिक के बीच से गुजरना पड़ रहा है। ऐसे हालात अंबेडकर सर्किल, गांधीभवन सर्किल आैर आगरा गेट चौराहा सहित अन्य जगहों पर देखने को मिल रहा है।

X
शहर की सड़कों पर पैदल चलने वाले लोगों के लिए
Astrology

Recommended

Click to listen..