--Advertisement--

अजमेर को मिला 71 फीट ऊंचा कीर्ति स्तंभ

आचार्य विद्यासागर जी महाराज के 50वें संयम स्वर्ण जयंती महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में प्रस्तुति देते...

Dainik Bhaskar

Jul 01, 2018, 04:10 AM IST
अजमेर को मिला 71 फीट ऊंचा कीर्ति स्तंभ
आचार्य विद्यासागर जी महाराज के 50वें संयम स्वर्ण जयंती महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में प्रस्तुति देते बच्चे, मंचासीन सुधासागर महाराज व अन्य अतिथि।

सिटी रिपोर्टर| अजमेर

आचार्य विद्यासागर जी महाराज के 50वें संयम स्वर्ण जयंती महोत्सव के उपलक्ष्य में 71 फुट ऊंचे कीर्ति स्तंभ का लोकार्पण महावीर सर्किल स्थित बड़ा धड़ा नसियां में शनिवार को हुआ। इस मौके पर आचार्य को विनयांजलि देते हुए ब्राह्मी महिला मंडल, सोशल ग्रुप, दिगंबर जैन महासमिति, वृंदावन पब्लिक स्कूल, आचार्य विद्यासागर पाठशाला एवं अन्य महिला मंडलों की ओर से आकर्षक प्रस्तुति दी गई। महावीर सर्किल और कीर्ति स्तंभ के बीच सड़क पर विशाल मंच पर सुधासागर महाराज ससंघ विराजमान रहे। करीब दो घंटे चले इस समारोह में बड़ी संख्या में जैन समाज के श्रद्धालुओं सहित कई संत व अतिथि मौजूद रहे।

इस मौके पर सुधासागर महाराज ने धर्म सभा में कहा कि मैं अजमेर के समस्त जैन समाज एवं नागरिकों व जनप्रतिनिधियों से यह अपील करता हूं कि आचार्य की जिस स्थान पर दीक्षा हुई है, उस पूरे क्षेत्र में आचार्य के नाम से स्मारक बनाए जाएं, चौराहों का नाम रखा जाए। नगर में उनके नाम से द्वार बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि आरके मार्बल परिवार के द्वारा लोकार्पित कीर्ति स्तंभ को देखने आने वाले लोगों के ठहरने की व्यवस्था के लिए विद्यासागर निलय बनाया जाएगा। सुधासागर महाराज ने आचार्य श्री के संयम स्वर्ण महोत्सव वर्ष को प्रत्येक वर्ष धूमधाम आयोजित करने का आशीष भी दिया।

अष्टद्रव्यों के समर्पण से आचार्य पूजन

महोत्सव के दौरान शनिवार सुबह दीप प्रज्वलन व चित्र अनावरण गौरव कंवरलाल, महावीर प्रसाद, अशोक कुमार, सुरेश कुमार, विमल कुमार पाटनी, आरके मार्बल किशनगढ़ परिवार ने किया। आचार्य की पूजन महिला मंडल ने अष्टद्रव्यों के समर्पण से की। पाटनी परिवार की सदस्य सुशीला पाटनी एवं अन्य सदस्यों ने आचार्य की पूजन की स्थापना की। और समस्त आरके मार्बल्स पाटनी परिवार एवं प्रमोद सोनी, प्रदीप पाटनी, ज्ञानोदय तीर्थ क्षेत्र नारेली कमेटी के समस्त पदाधिकारियों एवं केसरगंज मंदिर कमेटी के अध्यक्ष, पल्लीवाल जैन मन्दिर जैन मन्दिर के अध्यक्ष, मंत्री, बड़ा धड़ा पंचायत के अध्यक्ष एवं मंत्री, नया धड़ा पंचायत के अध्यक्ष एवं मंत्री, छोटा धड़ा पंचायत के अध्यक्ष एवं मंत्री ने आचार्य को विनयांजलि प्रस्तुत की गई।

पाठ्यपुस्तक में शामिल होगा आचार्यश्री का पाठ

शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने आचार्य श्री के जीवन पर एक पाठ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पाठ्य पुस्तकों में शामिल करने की घोषणा की। प्राधिकरण अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने ज्ञानोदय तीर्थ क्षेत्र नारेली के पास एक बड़ा प्रवेश द्वार आचार्य विद्यासागर के नाम से बनाने की घोषणा की। महापौर धर्मेंद्र गहलोत ने कीर्ति स्तंभ के आस-पास के क्षेत्र को स्मार्ट बनाने की घोषणा की। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल, विधायक भागीरथ चौधरी, जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विजय जैन एवं अनेक पार्षदगण व सहित कई नागरिक उपस्थित रहे।

आचार्य श्री के जीवन पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन

विनीत कुमार जैन ने बताया कि विद्यासागर जी संयम यात्रा पर आधारित विद्योदय फिल्म बनाने के लिए मुंबई के कासलीवाल परिवार का स्वागत किया गया। रात को फिल्म सोनी जी की नसियां व पार्श्वनाथ दिगंबर जैसवाल जैन मन्दिर केसरगंज व विद्या सागर तपोवन छतरी योजना वैशाली नगर में दिखाई गई।

विशेष आवरण का विमोचन: आचार्य विद्यासागर महाराज के 50 वे मुनि दीक्षा दिवस संयम स्वर्ण महोत्सव के उपलक्ष्य में विभाग द्वारा विशेष आवरण का विमोचन किया गया।

अजमेर को मिला 71 फीट ऊंचा कीर्ति स्तंभ
X
अजमेर को मिला 71 फीट ऊंचा कीर्ति स्तंभ
अजमेर को मिला 71 फीट ऊंचा कीर्ति स्तंभ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..