अजमेर

  • Home
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • 15 जून से 2 व्हीलर, ट्रैक्टर ट्राली, साइकिलों और जानवरों के सींगों पर लगाएंगे रिफ्लेक्टर
--Advertisement--

15 जून से 2 व्हीलर, ट्रैक्टर ट्राली, साइकिलों और जानवरों के सींगों पर लगाएंगे रिफ्लेक्टर

हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड एवं राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में चलाए जा रहे राजस्थान सड़क...

Danik Bhaskar

May 18, 2018, 04:15 AM IST
हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड एवं राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में चलाए जा रहे राजस्थान सड़क सुरक्षा शिक्षा एवं जागृति के तहत द्वितीय ब्लाक स्तरीय बैठक का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजमेर के विशेष सहयोग किया गया। संयोगिता नगर स्थित एडीआर भवन में आयोजित बैठक में बड़ी संख्या में प्रतिभागी शामिल हुए।

बैठक को संबोधित करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव राकेश गोरा ने बताया की राज्य में सड़क दुर्घटनाएं लगातार बढ़ रही है। प्रतिदिन औसतन 28 लोग सड़क हादसों में मारे जा रहें हैं। मरने वालों में अधिकांश युवा वर्ग से हैं। इनमें 60 प्रतिशत पैदल यात्री, बस यात्री साइकिल, मोटर साइकिल आदि पर चलने वाले हैं। ऐसे में आमजन को सुरक्षित आवागमन हेतु सड़क सुरक्षा उपायों की जानकारी देना अति आवश्यक हैं। स्वयं के वाहन से यात्रा करने वालों को यातायात के नियमों की पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद ही वाहन चलाना चाहिए एवं इन नियमों की पालना करनी चाहिए। हिट एंड रन दुर्घटना होने पर मोटर वाहन दुर्घटना अधिनियम के तहत पीड़ित को 5 लाख तक का मुआवजा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दिया जाएगा।

पुलिस उप अधीक्षक(यातायात) प्रीती चौधरी ने बैठक में उपस्थित सभी जिला स्तरीय ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को कहा कि सड़क सुरक्षा केवल नारा नहीं यह जीवन का एक तरीका है। जनसहभागिता के बिना सड़क सुरक्षा का विचार अधूरा है। इसी सोच के साथ सरकार ने सड़क सुरक्षा जनजागृति अभियान को व्यापक रूप से गावों के साथ-साथ शहर स्तर तक चलाने का निर्णय किया हैं। यदि सड़क का उपयोग करने से पूर्व प्रत्येक सड़क उपयोगकर्ता सड़क की भाषा, सड़क के नियमों को अच्छी तरह से जान ले तो सड़क दुर्घटनाएं होने की संभावना बहुत कम हो जाती है और यही एक तरीका है जिसमें जिले में सड़क दुर्घटनाओं के भयावह आंकड़े में कमी लाई जा सकती है। साथ ही उन्होंने बताया कि 15 जून से 30 जून तक रिफलेक्टिव टेप कैंपेन चलाया जाएगा जिसमें थ्री व्हीलर, टैक्सी, बस, एसोसिएशन का भी सहयोग रहेगा।

सड़क सुरक्षा हितधारकों की द्वितीय ब्लाक स्तरीय बैठक संपन्न

ये रहे बैठक में उपस्थित

बैठक में उपस्थित सभी सड़क सुरक्षा पर हितधारकों ने अपने सुझाव रखें। जिसमें सड़क दुर्घटनाओं में वीरेंद्र सिंह राठौड़, तकनीकी सलाहकार, राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार, ऑटो एसोसिएशन मेम्बर, सी.एस.सी., पी.एस.सी. (स्वास्थ्य सदस्य) बस एसोसिएशन मेम्बर, सड़क सुरक्षा प्रशिक्षक, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारी उपस्थित रहें।

Click to listen..