अजमेर

--Advertisement--

भामाशाह कार्ड पर राजस्थान सरकार 501 रु. में मोबाइल देगी, 3 साल बाद लौटाने पर पैसे वापस

विधानसभा चुनावों से पहले ही यह मोबाइल दिए जाएंगे, इसके लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे

Danik Bhaskar

Sep 04, 2018, 06:08 AM IST

अजमेर. सरकार की ओर से भामाशाह कार्ड परिवार को 501 रुपए में मोबाइल दिया जाएगा। तीन साल बाद फोन लौटाने पर यह अमानत राशि भी लाभार्थी को वापस कर दी जाएगी। परिवार को दो मोबाइल फोन तक दिए जाएंगे।

राज्य सरकार ने माना है कि दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में अनेक भामाशाह परिवार मोबाइल नहीं होने के कारण सरकार द्वारा किए जा रहे नवाचारों व विशेष प्रयासों के लाभ से वंचित रहे हैं। राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को इसके आदेश भी जारी कर दिए हैं। विधानसभा चुनावों से पहले ही यह मोबाइल दिए जाएंगे। इसके लिए शिविर आयोजित होंगे। जिओ भामाशाह प्रोग्राम के तहत प्रदेश के हर जिले के ब्लाकों में जिला कलेक्टर के निर्देशन में शिविर लगाए जाएंगे।
अक्टूबर में चुनाव आचार संहिता लग सकती है इसलिए शिविर 30 सितंबर तक लगाकर मोबाइल वितरण का काम पूरा करने की तैयारी है। वर्तमान में निजी स्तर पर रिलायंस जिओ मोबाइल 6 माह के रिचार्ज के साथ 1100 रुपए में दिया जा रहा है। अजमेर कलेक्टर आरती डोगरा ने भी आदेश की पुष्टि करते हुए बताया कि मोबाइल वितरण के आदेश आ गए हैं, जल्दी ही वितरण के लिए तारीखें तय कर दी जाएंगी।

54 रुपए के चार वाउचर के रिचार्ज पर 216 रुपए का एक वेलकम बोनस : सरकार की ओर से दिए जाने वाले मोबाइल में 99 रुपए प्रतिमाह के छह रिचार्ज भी करवाए जाएंगे। इसमें अनलिमिटेड कालिंग व प्रथम तीन माह एक जीबी डाटा प्रतिदिन व 600 प्रतिमाह एसएमएस तथा शेष तीन माह 512 एमबी डाटा प्रतिदिन व 300 एसएमएस प्रतिमाह मिलेंगे। लाभार्थी को 54 रुपए के चार वाउचर के रिचार्ज पर 216 रुपए का एक वेलकम बोनस भी मिलेगा, जिसमें 99 रुपए रिचार्ज पर 153 रुपए का प्लान मिलेगा।

Click to listen..