14,623 मामले के निपटारे के लिए 45 बैंच

Ajmer News - राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष जिला न्यायाधीश अनूप...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:42 AM IST
Ajmer News - rajasthan news 45 benches for settlement of 14623 cases
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष जिला न्यायाधीश अनूप कुमार सक्सेना के मार्गदर्शन में शनिवार काे राष्ट्रीय लाेक अदालत का अायाेजन होगा।

लाेक अदालत में अापसी राजीनामे व सहमति के अाधार पर विवाद के अंतिम रूप से निपटारे के दृष्टिगत 14 हजार 623 प्रकरण चिन्हित किए गए हैं। अधिक से अधिक प्रकरणाें का निपटारा हाे इसके लिए अजमेर न्याय क्षेत्र में 45 बेंच गठित कर इन प्रकरणाें की सुनवाई की जाएगी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एडीजे डाॅ शक्ति सिंह शेखावत ने बताया कि चिन्हित किए गए प्रकरण में से 10423 विभिन्न अदालताें में लंबित मामल हैं वहीं 4200 प्रकरण एेसे हैं जाे मुकदमा पूर्व कार्रवाई यानी प्रि लिटिगेशन से जुड़े हैं।

राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए जिला न्यायाधीश अनूप कुमार सक्सेना ने श्रम न्यायाधीश रमाकांत शर्मा काे नाेडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इससे पूर्व बैंक, बीमा, बीएसएनएल सहित जिला बार एसाेसिएशन के पदाधिकारियाें के साथ ही विचार विमर्श किया गया। ताकि ज्यादा से ज्यादा प्रकरणाें का निपटारा हाे सके।

राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्देश्य : न्यायालयों में लंबित राजीनामे योग्य प्रकरण के साथ ही एेसे मामले जो कि किसी न्यायालय में नहीं चल रहे है उन प्रकरणों को प्रि-लिटिगेशन स्टेज पर (मुकदमे से पूर्व) राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से राजीनामे द्वारा निस्तारण किया जाता है।

यह प्रकरण रखे जाते हैं : चेक बाउंस, बैंक रिकवरी,श्रम विवाद,पानी व बिजली के बिल एवं अन्य (दाण्डिक शमनीय) पारिवारिक एवं अन्य सिविल विवाद, माेटर एक्सीडेंट क्लेम विवाद, मजदूरी भत्ते एवं पेशन आदि पर भत्तों से संबधित सेवा मामले, अन्य सिविल मामलाें का निस्तारण किया जाता है।

लोक अदालत से निस्तारण के फायदे



X
Ajmer News - rajasthan news 45 benches for settlement of 14623 cases
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना