यातायात नियंत्रण बाेर्ड स्थापित करने के लिए एडीए अायुक्त ने सरकार काे भेजी चिट्ठी

Ajmer News - छह साल बीत जाने के बाद अजमेर विकास प्राधिकरण में राज्य सरकार अजमेर यातायात नियंत्रण बाेर्ड का गठन नहीं कर पाई है।...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:40 AM IST
Ajmer News - rajasthan news ada official sent letter to the government to set up traffic control board
छह साल बीत जाने के बाद अजमेर विकास प्राधिकरण में राज्य सरकार अजमेर यातायात नियंत्रण बाेर्ड का गठन नहीं कर पाई है। एडीए अायुक्त निशांत जैन ने बाेर्ड की स्थापना जरूरी बताते हुए शुक्रवार काे इस संबंध में नगरीय विकास विभाग काे चिट्ठी भिजवाई है। अजमेर रीजन में अजमेर शहर सहित पुष्कर व किशनगढ़ शामिल है अाैर यहां यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए मास्टर याेजना तैयार करने का प्रावधान इस बाेर्ड के तहत किया गया है। अब यह देखना दिलचस्प हाेगा कि नगरीय विकास विभाग इस मामले काे कितनी गंभीरता से लेता है अाैर कब तक बाेर्ड का गठन हाेगा।

गुरुवार काे कलेक्टर विश्व माेहन शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय ट्रेफिक मैनेजमेंट कमेटी की बैठक अायाेजित हुई थी अाैर इस बैठक में यह मुद्दा उठा कि एडीए गठन के तत्काल बाद अजमेर यातायात नियंत्रण बाेर्ड बन जाना चाहिए था। एडीए अायुक्त निशांत जैन ने तत्काल ही इस पर कवायद शुरू कर दी अाैर शुक्रवार काे इसके लिए नगरीय विकास विभाग के प्रमुख शाासन सचिव काे चिट्ठी भिजवाई है। चिट्ठी में कहा है कि यातायात नियंत्रण बाेर्ड का गठन राज्य सरकार काे करना है इस बाबत एडीए एक्ट में स्पष्ट प्रावधान है। जैन ने नगरीय विकास विभाग से अाग्रह किया है कि अजमेर यातायात नियंत्रण बाेर्ड के लिए जल्द अावश्यक कार्रवाई की जाए।

ये हाेंेगे यातायात बाेर्ड में शामिल

यातायात नियंत्रण बाेर्ड के अध्यक्ष एडीए के अायुक्त हाेते हैं। इसके अलावा एडीए सचिव, अारटीअाे, राजस्थान राेडवेज के महाप्रबंधक प्रचालन, पीडब्ल्यूडी अाैर पीएचईडी के अपर मुख्य अभियंता, एवीवीएनएल के प्रतिनिधि, एडीए की अभियांत्रिकी, नगर नियाेजन, वित्त शाखा के निदेशक, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, मेयर या प्रशासक नगर निगम, पुष्कर नपा के अध्यक्ष, किशनगढ़ नगर परिषद के अध्यक्ष अाैर एडीए अध्यक्ष द्वारा नामित दाे व्यक्ति इसमें शामिल हाेंगे।

यह हाेगा यातायात नियंत्रण बाेर्ड का काम









ट्रैफिक सुधार के लिए सभी जरूरी काम

जाेधपुर में जेडीए एक्ट के एक साल के भीतर ही बन गया था बाेर्ड : जाेधपुर में जाेधपुर विकास प्राधिकरण यानी जेडीए का गठन 2008 में हुअा अाैर इसके एक साल के भीतर ही वहां जाेधपुर यातायात नियंत्रण बाेर्ड का गठन हाे गया था। हालांकि जाेधपुर की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए इस बाेर्ड ने काेई विशेष काम नहीं किया है क्याेंकि ना ताे विभागाें का अापसी सामंजस्य है अाैर ना ही जेडीए के पास यातायात प्रबंधन के लिए पर्याप्त बजट है।

X
Ajmer News - rajasthan news ada official sent letter to the government to set up traffic control board
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना