• Hindi News
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Ajmer News rajasthan news ajmer discom to undertake pilot project to connect agricultural connections with solar

कृषि कनेक्शनों को सोलर से जोड़ने के पायलट प्रोजेक्ट का जिम्मा अजमेर डिस्कॉम को

Ajmer News - अजमेर, जयपुर और जोधपुर डिस्कॉम के कृषि कनेक्शनाें को सोलर से जोड़कर किसानों को दिन में बिजली दिए जाने के पायलट...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:41 AM IST
Ajmer News - rajasthan news ajmer discom to undertake pilot project to connect agricultural connections with solar
अजमेर, जयपुर और जोधपुर डिस्कॉम के कृषि कनेक्शनाें को सोलर से जोड़कर किसानों को दिन में बिजली दिए जाने के पायलट प्रोजेक्ट का जिम्मा ऊर्जा विभाग ने अजमेर डिस्कॉम को दिया है। अजमेर डिस्कॉम ने इसके लिए टेंडर प्रकिया जारी कर दी है। शुक्रवार को टेंडर खोले गए, अब उनकी आगे जांच की जा रही है।

केंद्र कुसुम योजना पार्ट-3 के तहत प्रदेश में कृषि कनेक्शनों को सोलर से जोड़ने और दिन में बिजली दिए जाने का काम बड़े स्तर पर किया जाना है।

इसके लिए अजमेर, जयपुर और जोधपुर डिस्कॉम के एक-एक फीडर को पहले पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लिया गया है। इन फीडर के कृषि कनेक्शनों को सोलर से जोड़ने और यहां दिन में बिजली दिए जाने का जिम्मा अजमेर डिस्कॉम को दिया गया है।

तीनों डिस्कॉम के यह 3 फीडर हैं पायलट प्रोजेक्ट में




किसानों काे देनी होगी केवल 10 प्रतिशत राशि | कुसुम पार्ट 3 योजना के तहत कृषि कनेक्शनों को सोलर से जुड़ने के लिए लागत की महज 10 प्रतिशत राशि ही देनी होगी। इसमें 30 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार, 30 प्रतिशत राशि राज्य सरकार, 30 प्रतिशत लोन और 10 प्रतिशत राशि आवेदक किसान को देनी होगी। पायलट प्रोजेक्ट के पूरा होने के तत्काल बाद यह सभी कृषि किसानों के लिए सुविधा दी जाएगी।

डिस्कॉम और किसान दोनों के लिए फायदेमंद | यह योजना डिस्कॉम और किसान दोनों के लिए फायदेमंद है। अजमेर डिस्कॉम नेट मीटरिंग के सोलर से उत्पादित अतिरिक्त बिजली को अपने ग्रिड के जरिए वापस ले सकेंगे। जबकि किसानों को सोलर के जरिए दिन में ही इतनी बिजली मिल जाएगी कि वे दिन में सिंचाई-बुवाई कर सकेंगे, रात की बिजली पर निर्भर नहीं रहेंगे।


किसानों में दिन में बिजली देने के लिए 116 करोड़ की योजना तैयार | किसानों को दिन में बिजली देने के लिए अजमेर डिस्कॉम ने 116 करोड़ की कार्य योजना तैयार की है, जिसके तहत किसानों को सोलर कनेक्शन जारी किए जाएंगे। यह जानकारी अजमेर डिस्कॉम एमडी वीएस भाटी ने ऊर्जा सचिव नरेशपाल गंगवार को शुक्रवार को हुई वीडियो कांफ्रेंस में दी। एमडी वीएस भाटी ने नाथद्वारा और पुष्कर में भूमिगत लाइनों डीपीआर की भी पूरी जानकारी वीसी में दी गई।

X
Ajmer News - rajasthan news ajmer discom to undertake pilot project to connect agricultural connections with solar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना