जीवन रक्षा के लिए उत्साह से रक्तदान

Ajmer News - विभिन्न संस्था-संगठनों की ओर से विश्व रक्तदान दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम में दूसरों का जीवन बचाने के लिए...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:40 AM IST
Ajmer News - rajasthan news blood donation for survival
विभिन्न संस्था-संगठनों की ओर से विश्व रक्तदान दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम में दूसरों का जीवन बचाने के लिए रक्तदान करने का आह्वान किया गया। साथ ही रक्तदान से जुड़ी भ्रांतियों का निवारण करते हुए जागरूक किया गया। अजयमेरू लेडीज सोशल सोसायटी ने शुक्रवार काेे रक्तदान दिवस पर 82 यूनिट ब्लड डोनेशन करके वार्षिकोत्सव मनाया। इस मौके पर सोसायटी की सदस्याओं ने रक्तदान की महत्ता भी बताई।

साेसायटी की अध्यक्ष दिशा प्रकाश किशनानी ने बताया कि वार्षिकोत्सव के दूसरे चरण में शुक्रवार काेे आयोजित किए गए रक्तदान शिविर की पूरी बागड़ोर संभालने के साथ ही सदस्याओं ने ब्लड डाेनेशन करने वाले रक्तदाताओं काेे प्रमाण पत्र भी वितरित किए। सचिव नंदिता रवि चौहान ने कहा कि एक व्यक्ति का ब्लड तीन लाेगाें की जान बचा सकता है। हम सभी काेे साल में कम से कम दाे बार रक्तदान करना चाहिए। इस मौके पर रक्तदाता के रक्त की जांच करने के साथ ही ब्लड ग्रुप व हीमोग्लोबिन बताया गया। कार्यक्रम में निशिता देवनानी, रानी गाेयल, गीत तुलसियानी, रश्मि गर्ग, सारिका शर्मा, अर्पिता अग्रवाल सहित कई सदस्याएं मौजूद थी। प्रिया मिश्रा व रश्मि खंडेलवाल ने बताया कि शिविर में डाॅ. बी एल मीणा, डाॅ. नसीम अख्तर, ईश्वर पारवानी व ब्लड बैंक के स्टाफ ने सहयाेग किया।

मित्तल हॉस्पिटल में रक्तदान

विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर पर आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में अनेक रक्तदाताओं ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। इस दिवस की थीम रक्तदान करके देखो अच्छा लगता है थी। शिविर का शुभारंभ मित्तल हॉस्पिटल के वाइस प्रेसीडेंट श्याम सोमानी ने रक्तदान कर किया। इसके बाद हॉस्पिटल के अनेक स्टाफ कर्मियों ने रक्तदान किया। इस मौके पर आगंतुकों को अवगत कराया गया कि रक्तदान के रूप में आपकी सहज उपलब्धता किसी की जान बचाने के लिए मददगार साबित हो सकती है।

मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में उत्साह से किया गया रक्तदान।

विश्व रक्तदान दिवस पर पाेस्टर का विमाेचन करते कांग्रेसी।

रक्तदाताओं को जागरूक करने के लिए पोस्टर का विमोचन

पूर्वांचल जन चेतना समिति चैरिटेबल ट्रस्ट एवं राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी चिकित्सा प्रकोष्ठ की अाेर से विश्व रक्तदाता दिवस पर अधिक से अधिक रक्तदान करने के लिए पोस्टर का विमोचन पूर्व विधायक श्रीगोपाल बाहेती के मुख्य आतिथ्य में किया गया। पूर्व विधायक डॉ. बाहेती ने कहा कि रक्तदान को लेकर भ्रांतियां हैं कि रक्तदान करने से कमजोरी आती है, जबकि रक्तदान करने के बाद मानव शरीर मे नए रक्त का संचार होता है जिससे मनुष्य स्वस्थ रहता है। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. संजय पुरोहित ने बताया कि पोस्टर द्वारा आमजन को रक्तदान के लिए जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी चिकित्सा प्रकोष्ठ के महासचिव डॉ. जीएस बुंदेला, डॉ. सैयद मंसूर अली, जिला कांग्रेस कमेटी महासचिव शिव कुमार बंसल, कपिल सारस्वत, सौरभ यादव, नरेश मुद्गल, नितिन जैन, सोना धनवानी, राजीव सिंह कच्छावा, सुमित मित्तल, सुशीला गहलोत आदि उपस्थित थे।

Ajmer News - rajasthan news blood donation for survival
X
Ajmer News - rajasthan news blood donation for survival
Ajmer News - rajasthan news blood donation for survival
COMMENT