• Hindi News
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Ajmer News rajasthan news border home guard jawans found from mines department now illegal mining will be curbed

खान विभाग काे मिले बॉर्डर होमगार्ड के जवान, अब लगेगा अवैध खनन पर अंकुश

Ajmer News - खान एवं भू विज्ञान विभाग के सचिव दिनेश कुमार व निदेशक गौरव गोयल ने शुक्रवार काे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जिला...

Nov 09, 2019, 06:40 AM IST
Ajmer News - rajasthan news border home guard jawans found from mines department now illegal mining will be curbed
खान एवं भू विज्ञान विभाग के सचिव दिनेश कुमार व निदेशक गौरव गोयल ने शुक्रवार काे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जिला कलेक्टर सभागार में संभाग के खनि अभियंताओं व लीज होल्डर की बैठक ली। लीज होल्डर ने समस्या रखी कि संभाग में अवैध खनन के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि केंद्र से बॉर्डर होमगार्ड के जवान मिल गए हैं। जल्द ही इन्हें फिल्ड में लगाया जाएगा। इन जवानों के अाने के बाद अवैध खनन पर राेक लगेगी। बैठक में खातेदारी लीज के ऑक्शन काे लेकर विरोध हुअा। खातेदारों का कहना था इसमें बनाए नियम से ताे ग्रांट बंद हाे जाएगी। इस पर सचिव ने कहा कि अभी तक इसके अधिकारिक आदेश नहीं अाए हैं। आदेश अाने पर ही निर्णय लिया जाएगा। प्रदेश के बाहर जा रहे क्वाटर्स व फेल्सपार के चूरे व दाने काे लेकर लीजधारक एक नहीं दिखे। कुछ व्यापारियों का कहना था कि प्रदेश के बाहर बाल मिल के काम अाने वाले दाने पर लगाई गई राेक हटाई जानी चाहिए ताकि इस कार्य में लगे व्यापारियों काे फिर से व्यापार मिल सके। जबकि कुछ का कहना था कि यह आदेश निरस्त हाेने से प्रदेश की बाल मिलें प्रभावित हाे जाएगी।

अधिकारियों ने इस पर कुछ भी कहने से मना कर दिया। यह मामला जोधपुर हाइकोर्ट में विचाराधीन है। वहां से जाे भी निर्णय आएगा वही मान्य हाेगा। बैठक में निर्देश दिए कि खनि अभियंता प्रत्येक द्वितीय सोमवार को अपने कार्यालय में ही उपस्थित रहेंगे। कोई भी खातेदार अपने प्रार्थना पत्र के संबंध में उस दिन जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है। समीक्षा कर निस्तारण करेंगे। एक तारीख निर्धारित की जाए ताकि किसी काे परेशानी नहीं हाे। स्टेक होल्डर्स से सीधी बातचीत कर उनकी समस्याएं एवं सुझाव प्राप्त किए है।

जिसे आगामी नई खनिज नीति के संबंध में प्रस्तावित किया जाएगा। संभाग के खनन अधिकारियों की बैठक ली गई। जिसमें विभागीय नीतियों की समीक्षा बकाया मामले के निस्तारण व टारगेट काे पूरा करने के निर्देश दिए गए। निदेशक गौरव गोयल ने संभाग भर से आए स्टेक होल्डर्स से खनन क्षेत्र में आ रही विभिन्न समस्याओं एवं सुझाव की जानकारी प्राप्त की।

बोर्ड के सभागार में खनिज विभाग की मीटिंग लेते निदेशक व सचिव।

X
Ajmer News - rajasthan news border home guard jawans found from mines department now illegal mining will be curbed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना