पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Ajmer News Rajasthan News By 2022 The City39s Electricity System Will Be Spent On 55 Crores

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2022 तक शहर के बिजली तंत्र पर खर्च होंगे 55 करोड़

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अजमेर | शहर की बिजली व्यवस्था संभाल रही टाटा पावर सन 2022 तक 102 करोड़ के काम बिजली तंत्र को मजबूत करने खर्च करेगी। टाटा पावर का दावा है कि नो करंट यानी बिजली जाने की शिकायत यदि सामान्य है तो उसे 1 घंटे के भीतर दूर कर दिया जाता है। 1 जुलाई को टाटा पावर को शहर की बिजली व्यवस्था संभाले हुए 2 साल पूरे हो गए। इस मौके पर भास्कर ने टाटा पावर अजमेर के सीईओ गजानन काले से की बात।

सवाल : शहर का बिजली तंत्र सुधारने के लिए क्या प्लानिंग है?

जवाब : हम 2022 तक करीब 102 करोड़ के कार्य करेंगे। अब तक 47 करोड़ का काम कर चुके हैं। दरअसल बिजली चोरी रोकने और करंट हादसों को रोकने के लिए पुराने तौर-तरीकों से आगे जाकर नई तकनीक से काम करना होगा। एक हजार से ज्यादा जगहों पर हमनें ट्रांसफार्मर और पोल पर खुले में लगे फ्यूज को हमनें जाली, बेस बार लगाकर सुरक्षित किया है। यह काम लगातार जारी रहेंगे। टाटा पावर का बिजली सुधार कार्य स्मार्ट सिटी का एक हिस्सा नजर आएगा।

सवाल : दो सालों में बिजली उपभोक्ताओं के लिए टाटा पावर ने क्या खास किया?

जवाब : रात हो या दिन हम नो करंट की शिकायत को 1 घंटे के भीतर ही निस्तारित कर रहे हैं। पहले यह अंतराल काफी ज्यादा था। पावर हाउस में रात 10 बजे तक बिल जमा किए जाते है। डिजिटल पेमेंट वाले उपभोक्ता 11 से 19 प्रतिशत हो गए है। एसई कंज्यूमर सेंटर की शुरुआत की। टाटा ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एक एप की शुरुआत की, जिससे बिलिंग संबंधित सभी काम हो जाते हैं।

सवाल : कंपनी ने 150 करोड़ का कर्ज ले रखा है, कंपनी फायदे में कैसे आएगी?

जवाब : हमें हर महीने डिस्कॉम को बिलिंग के 38 से 40 करोड़ देने होते है। जबकि हम रीडिंग, बिलिंग के बाद उपभोक्ता से यह पैसा दो से तीन महीने में ले पाते हैं। इसी कारण कर्ज हुआ है। जिसे चुकाया जा रहा है। कंपनी आने वाले 2 से 3 सालों बाद ही फायदे में आ पाएगी।

सवाल : डिस्कॉम में कॉल अटेंड नहीं करने पर इंजीनियर-कर्मचारी निलंबित किए जाते है? आप क्या करेंगे?

जवाब : उपभोक्ताओं के कॉल अटेंड हो इसके लिए हम पूरा ध्यान देते हैं। कस्टमर केयर सेंटर पर एक एईएन पूरी तरह से मॉनिटरिंग करता है, कॉल रिकॉर्ड भी होते हैं। लापरवाह और गैर जिम्मेदाराना जवाब देने वाले कर्मचारियों को हम भी तत्काल हटाते हैं।

आगे और सुधार की जरूरत
टाटा पावर ने उपभोक्ताओं की शिकायतों को अटेंड करने में काफी अच्छा सुधार हुआ है। मगर कुछ मामलों में जैसे गैर वाजिब औपचारिकताएं पूरी करवाना, बिना डिस्कॉम की अनुमति उपभोक्ताओं से जीएसटी वसूलने की शुरुआत करना आदि पर बात की जा रही है। टाटा पावर को आगे और भी सुधार करने की जरूरत रहेगी। -वीएस भाटी, एमडी, अजमेर

गजानन काले।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें