दिव्य मोरारी बापू का 501 किलो फूलों से अभिषेक

Ajmer News - पुष्कर के नजदीकी ग्राम गनाहेड़ा स्थित दिव्य मोरारी बापू धाम आश्रम में बुधवार को राष्ट्रीय संत दिव्य मोरारी बापू...

Jan 16, 2020, 10:11 AM IST
Pushkar News - rajasthan news divine morari bapu consecrated with 501 kg flowers
पुष्कर के नजदीकी ग्राम गनाहेड़ा स्थित दिव्य मोरारी बापू धाम आश्रम में बुधवार को राष्ट्रीय संत दिव्य मोरारी बापू का स्वर्ण जयंती महोत्सव श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर उपस्थित भक्तों ने बापू का 501 किलो गुलाब के फूलों की पंखुडिय़ों से अभिषेक किया तथा बापू के प्रति आस्था प्रकट करते हुये उनके दीर्घायु होने की कामना की।

आश्रम के प्रवक्ता लेखराज सिंह राठौड़ ने बताया कि बापू के स्वर्ण जयंती महोत्सव के उपलक्ष्य में बुधवार को भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। गाजे-बाजे के साथ आश्रम से आरंभ हुई यात्रा विभिन्न मार्गाे से होते हुये ब्रह्मा मंदिर पहुंची तथा ब्रह्मा जी के दर्शन कर वापस आश्रम पहुंचने पर संपन्न हुई। व्यवस्थापक घनश्यामदास महाराज के सानिध्य में निकाली गई शोभा यात्रा के दौरान आगे वेद विद्यालय के वेदपाठी बालक घोड़ों पर धर्म ध्वजा लिये चल रहे थे। वहीं उनके पीछे बड़ी संख्या में श्रद्धालु-भक्त बापू की भक्ति में नाचते-झूमतें हुये कदम बढ़ा रहे थे। आखिर में बग्गी पर सवार बापू भक्तों को आशीर्वाद दे रहे थे। यात्रा के समापन के बाद भक्तों ने बापू को चांदी का मुकुट पहनाकर उनका पुष्पाभिषेक किया। इस मौके पर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों भक्तों, साधु-संतों ने प्रसाद ग्रहण किया। इससे पूर्व स्वर्ण जयंती महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा संपन्न हुई। कथा के आखिरी दिन बापू ने सुदामा चरित्र का वर्णन किया किया तथा अपने उपदेश में भागवत कथा का महत्व बताते हुये कहा कि भागवत कथा सुनने से मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है। बापू के स्वर्ण जयंती महोत्सव के मौके पर सतीश ओझा राम प्यारे दास, रमेश राठौड़, संतोष कटारिया, शंकर सिंह, मूलसिंह, संपतसिंह, बजरंग सिंह, घीसूलाल माथुर सहित बड़ी संख्या में राजस्थान, एमपी, यूपी व गुजरात के भक्तों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया।

X
Pushkar News - rajasthan news divine morari bapu consecrated with 501 kg flowers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना