करंट लगने से ठेकेदार विद्युत श्रमिक की माैत, मुआवजे की मांग को लेकर किया रास्ता जाम

Ajmer News - ग्राम मोतीपुरा के पास शनिवार शाम ट्रांसफार्मर पर चल रहे काम के दाैरान विद्युत कर्मचारियों द्वारा...

Nov 11, 2019, 06:30 AM IST
ग्राम मोतीपुरा के पास शनिवार शाम ट्रांसफार्मर पर चल रहे काम के दाैरान विद्युत कर्मचारियों द्वारा लापरवाहीपूर्वक अचानक बिना सूचना के लाइट चालू कर दिए जाने से ठेकेदार के विद्युत श्रमिक की करंट लगने से मृत्यु हो गई।

रविवार काे मृतक के परिजन व ग्र्रामीणाें ने मुअावजे की मांग काे लेकर अजमेर राेड स्थित डिस्काॅम कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करते हुए रास्ता जाम कर दिया।

माैके पर पहुंचे सहायक अभियंता ने ग्रामीणाें काे बताया कि लापरवाही बरतने पर भटियानी लाइनमैन सहित दाे कर्मचारियाें काे निलंबित कर दिया गया है तथा मुअावजे के लिए मामले की जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। उसके बाद ग्रामीण रास्ता खाेलने पर सहमत हाे गए। जानकारी के अनुसार विद्युत श्रमिक ग्राम जाटिया निवासी अमरसिंह (22) पुत्र मंगलसिंह शनिवार को मोतीपुरा ईंट भट्टे के पास लगे एक टांसफार्मर पर कार्य करने के लिए गया था। कार्य के दौरान ठेकेदार श्रमिक मल्लासिंह ने विद्युत निगम के भटियानी लाइन प्रकाशसिंह रावत से कहकर भटियानी जीएसएस से शटडाउन लिया था। उसके बाद श्रमिकों ने कार्य शुरू कर दिया। अमरसिंह पोल के ऊपर चढ़कर कार्य कर रहा था।

इसी दौरान भटियानी जीएसएस से विद्युतकर्मियों ने बिना पूर्व सूचना के अचानक बिजली चालू कर दी। जिससे लाइन पर कार्य कर रहे अमरसिंह के जोरदार करंट लगा और वह झुलस कर नीचे गिर गया जिससे उसकी मृत्यु हो गई। मृतक अमरसिंह का शव साथी कर्मचारी व अन्य स्थानीय राजकीय अस्पताल लेकर पहुंचे। सदर थाना पुलिस ने सूचना मिलने पर शव को कब्जे में लेकर मोर्चरी में रखवा दिया।

रविवार सुबह घटना का पता लगने पर मृतक के गांव के लोग व परिजन बड़ी संख्या में चीरघर पर एकत्र हो गए। अजमेर मार्ग स्थित निगम कार्यालय पहुंच कर ग्रामीणों ने अजमेर मार्ग पर विद्युत पोल लगाकर जाम लगा दिया जिससे यातायात बाधित हो गया।

सूचना मिलने पर सिटी थाना प्रभारी लक्ष्मण सिंह मय जाप्ते व सदर थाने के पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की समझाइश शुरू की लेकिन पंचायत समिति सदस्य चेतनसिंह रावत व ग्रामीण मुआवजे व दोषी कर्मचारियों को बर्खास्त की मांग पर अड़े रहे। जिस पर पुलिस ने निगम के सहायक अभियंता को मौके पर बुलाया। सहायक अभियंता कमलकिशोर बैरवा ने ग्रामीणों से बात कर बताया कि भटियानी के लाइनमैन प्रकाशसिंह रावत व कर्मचारी अजयसिंह को अधिशाषी अभियंता ने निलंबित कर दिया है तथा मुआवजे के लिए भी मामले की जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। जिस पर ग्रामीणों ने जाम खोल दिया और चीरघर पर पहुंच गए। लेकिन इस दौरान भी मौके पर विद्युत ठेकेदार नहीं पहुंचा जिससे ग्रामीणों ने मृतक श्रमिक अमरसिंह के ठेकेदार मैसर्स कुलदीप पंवार को बुलवाने एवं उससे मृतक श्रमिक उसकी फर्म में कार्यरत होने की बात लिखित में लेने की मांग की।

पुलिस ने संबंधित ठेकेदार से संपर्क किया तथा ठेकेदार के नसीराबाद पहुंचने व परिजनों व ग्रामीणों से बात होने के बाद मृतक अमरसिंह का शव लगभग 1:30 बजे मोर्चरी से उठाया।

सदर थाना पुलिस ने मृतक के भाई समुद्रसिंह की रिपोर्ट पर लापरवाहीपूर्वक विद्युत लाईन शुरू कर दुर्घटनाकारित कर उसके भाई की मृत्यु कारित करने के आरोप में मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी।

 

सिर्फ वही नकारात्मक खबर जो अापको जानना जरूरी है।

नसीराबाद। ग्रामीणों से समझाइश करते सिटी थाना प्रभारी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना