अष्टमी पर कन्या भोज नहीं करा पाए तो माता को ही 9 कन्याओं का रूप मानकर की पूजा-अर्चना

Ajmer News - चैत्र नवरात्र के आठवें दिन यानी अष्टमी पर बुधवार काे शहरवासियाें ने काेराेना महामारी के चलते लाॅकडाउन में...

Apr 02, 2020, 06:31 AM IST

चैत्र नवरात्र के आठवें दिन यानी अष्टमी पर बुधवार काे शहरवासियाें ने काेराेना महामारी के चलते लाॅकडाउन में लक्ष्मण रेखा नहीं लांघी, आैर 9 कन्याएं नहीं हाेने पर एक ही माता काे नाै कन्याआें का रूप मानकर पूजा कर धर्मलाभ कमाया।

पूजन के लिए चार मुहूर्त सबसे शुभ थे, लाेगाें ने इन्हीं मुहूर्ताें वृषक लग्न, सिंह लग्न, वृश्चिक लग्न आैर सिद्ध याेग के समय पर मातारानी की आरती कर परिवार में प्रसाद वितरण किया। शहर में कई समाजसेवियाें आैर लाेगाें ने प्रसाद के नाै-नाै पैकेट बनाकर एेसे स्थानाें पर वितरित किए जहां कन्याआें की संख्या अधिक है। कन्याआें काे फलाें का वितरण भी किया गया। शहर के अधिकतर मंदिराें में नवरात्र के दाैरान राेजाना सुबह-शाम पुजारी आरती के लिए पहुंच रहे हैं। मंदिराें में माता की मूर्ति, आरती आैर जाेत का वीडियाे बनाकर भक्ताें के वाट्सअप ग्रुप में भेजा जा रहा है। भक्त इस तरह से आॅनलाइन माता के दर्शन कर रहे हैं।

9 कन्याअाें का भाेजन पैक कर वितरण

शहर में अधिकतर लाेगाें ने नाै कन्याआें का भाेजन पैक कर वितरित किया। इस बार लाॅकडाउन में कन्याआें काे घराें पर आमंत्रित नहीं किया जा सका। भक्ताें ने माता काे ही नाै कन्याआें का रूप मानकर पूजा अर्चना की। प्रसाद के नाै-नाै पैकेट पैक कर कन्याआें के घराें पर भिजवाए। शहर में कई समाजसेवियाें ने भी अष्टमी पर सबसे पहले कन्याआें काे भाेजन कराया, फिर शहर के जरूरतमंद लाेगाें काे वितरित करने के लिए निकले।

साेशल डिस्टेस्टिंग रखते हुए बांट रहे हैं प्रसाद

आशागंज स्थित राजावीर साहिब दुर्गा माता मंदिर परिसर में संत स्वामी राजावीर साहिब के दरबार में महंत स्वामी टहलगिरी गोस्वामी ने परिवार के साथ दुर्गा माता के नवरात्र के अन्तर्गत पूजन एवं हवन यज्ञ किया। महंत टहलगिरी गोस्वामी द्वारा सुबह एवं शाम दुर्गा माता के भजन एवं गीत सुनाए एवं राजावीर साहिब की आरती पंजडे और भजनों सहित राजावीर का पूजन आरती कराई जा रही है। बुधवार को अष्टमी के अवसर पर साेशल डिस्टेंसिंग रखते हुए भोजन प्रसादी वितरित की गई। भोजन प्रसादी वितरण में सागर मीणा, ब्रिजेश गोयल, महंत टहलगिरी गोस्वामी के परिवार के सदस्यों ने सहयाेग किया।

नवमी पर कन्या पूजन की राशि जरूरतमंदों में बांटेंगे

फॉयसागर रोड स्थित बीके कौल नगर निवासियों द्वारा इस कोरोना संक्रमण में फसे जरुरतमंदो की सहायता के लिए एक अनूठी पहल की जा रही है, जिसमें नवमी के उपलक्ष्य में कन्या पूजन में
काम आने वाले भोजन को छोटे-
छोटे पैकेट में पैक करके इस लाॅकडाउन समय में फंसे कई जरुरतमंदों एवं विभिन्न अस्पतालों में मरीजों एवं उनके परिजनों की सहायता के लिए उपयोग में लाया जाएगा। कॉलोनी के अध्यक्ष कुलवंत सिंह ने बताया कि उक्त सेवा के लिए कॉलोनीवासियों द्वारा अपनी पूरी भागीदारी दी जा रही है। इस अवसर पर लगभग 5 हजार भोजन के पैकेट बनाए जा रहे हैं। जिन्हें लोगों को वितरत किया जा रहा है।

राजवीर साहिब दरबार ने वितरित की प्रसादी।

बजरंगगढ़ स्थित अंबे माता मंदिर में बुधवार को अष्टमी पर प्रज्ज्वलित ज्योत।

चामुंडा माता मंदिर में अष्टमी पर किया गया विशेष शृंगार।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना