पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रांसफार्म काे जलने से बचाने के लिए विदेशों की तरह आनॅलाइन मॉनिटरिंग

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अजमेर | ट्रांसफार्मर जलने से कारण विगत वर्षाें में कई बड़े हादसे हाे चुके हैं। ट्रांसफार्मर की आेवर आैर अंडर लाेडिंग की जानकारी अब आनॅलाइन मिलने से इन्हें जलने से बचाया जा सकेगा।

अजमेर डिस्कॉम ने पाॅवर क्वालिटी में सुधार की दिशा में नवाचार किया है। अब शहरी क्षेत्रों में ऑटोमेटिक मीटर रीडिंग आधारित वितरण ट्रांसफार्मर की मीटरिंग आैर निगम ने इस कार्य के लिए बैंगलुरू की एंजेन ग्लाेबल साेल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड से अनुबंध किया है। एमडी वीएस भाटी ने बताया कि विदेशाें की तर्ज पर कार्य पुष्कर से प्रारंभ कर दिया गया है।

66 बड़े शहराें में पाॅवर केबल : आॅनलाइन मॉनिटरिंग की इस योजना के अंतर्गत निगम के 15,000 से अधिक आबादी के सभी 66 बड़े शहराें में 18,230 वितरण ट्रांसफार्मरों पर एलटी बुशिंग से लेकर फीडर पिलर तक उचित साइज की पाॅवर केबल लगाई जाएगी। एमएमसी बॉक्स मे एलटी ट्राई वेक्टर मीटर आैर 400/5 एम्पीयर की एलटीसीटी लगा कर इसके साथ जीपीआरएस मोडम लगा कर इसकी रीडिंग को ऑनलाइन सिस्टम से क्लाउड आधारित डाटा सेंटर पर लगे सर्वर को भेजा जाएगा।

हाेगी रिकार्डिंग : मीटर डाटा मेंनेजमेंट सिस्टम पर इन ट्रांसफार्मरों से निकलने वाली विद्युत उर्जा की रिकॉर्डिंग की जाएगी। मीटर डाटा मैनेजमेंट साॅफ्टवेयर का इंटिग्रशन निगम के बिलिंग सिस्टम से किया जाएगा। प्रत्येक ट्रांसफार्मर से निकलने वाली उर्जा को इससे जुडे उपभोक्ताओं के मीटर मे रिकाॅर्ड उपभोग से मिलान किया जाएगा ताकि एनर्जी ऑडिट किया जा सके।

ट्रांसफार्मर काे जलने से बचाया जा सकेगा : आवश्यकतानुसार पाॅवर फैक्टर करेक्शन करने की सुविधा मिलेगी, इसके अलावा ट्रांसफार्मरों की लोड बेलेंसिंग की जानकारी मिलने से इनके लोड को बेलेंस कर ट्रांसफार्मरों मे होने वाली छीजत मे कमी लाई जा सकेगी। ट्रांसफार्मरों की ओवर आैर अंडर लोडिंग की जानकारी मिलने से इनके जलने से बचाया जा सकेगे। मुख्य रूप से उपभोक्ताओ को मिलने वाले पाॅवर की क्वालिटी मे सुधार के लिए रिलायबिलिटी इंडेक्स मे सुधार लाने के लिए पाॅवर उपलब्धता मे होने वाले व्यवधान के अंतराल व आवृत्ति की गणना कर सुधार किया जा सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें