31 मई तक बिजली के बिल का भुगतान स्थगित, किसी भी उपभाेक्ता का नहीं कटेगा कनेक्शन

Ajmer News - अजमेर | अजमेर विद्युत वितरण निगम ने भी अपने क्षेत्राधीन 11 जिलों के लाखों उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की है। इसके...

Apr 08, 2020, 09:31 AM IST

अजमेर | अजमेर विद्युत वितरण निगम ने भी अपने क्षेत्राधीन 11 जिलों के लाखों उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की है। इसके तहत 150 यूनिट तक प्रतिमाह विद्युत खर्च वाले घरेलू उपभोक्ता आैर कृषि उपभोक्ताओं को 31 मई तक बिल जमा नही कराने पर लेट पेंमेट सरचार्ज नही देना होगा।

ऐसे उपभोक्ता अगर 31 मई तक बिल जमा करा देते है तो उन्हें अगले बिल में 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। बिल स्थगन सुविधा का लाभ व्यावसायिक एवं औद्योगिक उपभोक्ता भी ले सकते है लेकिन उन्हें देरी से भुगतान की जुर्माना राशि भरनी पड़ेगी। यह आदेश अजमेर में टाटा पाॅवर व भीलवाड़ा में सिक्योर मीटर के उपभोक्ताओं पर भी लागू है।

प्रबंध निदेशक वीएस भाटी ने बताया कि निगम ने विभिन्न श्रेणियों के उपभोक्ताओं को बिल भुगतान में 31 मई तक भुगतान स्थगित की छूट प्रदान की है। उन्होंने बताया कि प्रतिमाह 150 यूनिट तक उपभोग वाले घरेलू उपभोक्ता एवं कृषि उपभोक्ता को बिल स्थगन सुविधा का लाभ उठाने पर लेट पेमेंट सरचार्ज नहीं देना है।

इसी तरह बिल नही चुकाने पर व्यावसायिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं का कनेक्शन नही कटेगा लेकिन ऐसे उपभोक्ताओं को जुर्माना राशि भरनी पड़ेगी।

पहले बिल जमा कराओ, 5 प्रतिशत छूट : भाटी ने बताया कि बिल स्थगन की सुविधा के पात्र घरेलू व कृषि उपभोक्ता अगर अपना बिल 31 मई तक जमा करा देते है तो उन्हें अगले बिल में 5 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। यह छूट औद्योगिक व व्यावसायिक श्रेणी पर लागू नहीं है।

आॅनलाइन ही जमा होंगे बिल : कोरोना संकट के कारण विद्युत बिलों का वितरण उपभोक्ता के परिसर पर नहीं हो पाएगा। यह बिल मैसेज, निगम की बेबसाइट व ई-मेल पर उपलब्ध रहेंगे। इन्हीं के आधार पर बिल जमा करवाना होगा। साथ ही उपभोक्ताओं से यह भी अपील की जाती है कि अपने बिलों का भुगतान शीघ्र करवाने का कष्ट करें ताकि निगम के कार्य सुचारू रूप से चलते रहें। उपभोक्ता अपने बिल का भुगतान आॅनलाइन माध्यम जैसे पेटीएम, बिलडेस्क, गूगल-पे, ई-मित्र एप, भीम एप, अमेजन-पे आैर प्रमुख बैंकाें की वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।

इस लिंक पर उपलब्ध हैं बिल : डिस्काॅम के https://docs.google.com/foms/d/10D4gzpt7HToqsOw3vCdiZnddMxpDszslvYWBP5VcV8/edit. लिंक पर उपभाेक्ता अपने बिजली के बिल का केएनआे, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर को भरकर समिट करेंगे ताे बिजली का बिल अपने ई-मेल आईडी पर आॅनलाइन प्राप्त किया जा सकेगा। भाटी ने बताया कि औद्यौगिक व व्यावसायिक श्रेणी के उपभोक्ताओं को अप्रैल माह के बिल, वास्तविक रीडिंग के आधार पर यदि सम्भव हो तो अन्यथा गत 4 माह के औसत के आधार पर जारी किये जाएंगे।

यह उपभाेक्ता - नियम तिथि जमा कराएं बिल, अन्यथा विलंब शुल्क लगेगा : औद्यौगिक व व्यावसायिक श्रेणी के एसे उपभोक्ता जो लाॅकडाउन में मुक्त नहीं हैं, का लाॅकडाउन अवधि का स्थाई शुल्क 31 मई 2020 तक स्थगित किया गया है। ऐसे सभी उपभोक्ताओं को नियत तिथि पर अपना विद्युत बिल जमा करवाना होगा अनयथा विलम्ब शुल्क सहित बिल जमा करवाना होगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना