सच्ची सफलता में शांति जरूरी : मेहता

Ajmer News - आज के दौर में हर कोई सफल होना चाहता है और इसीलिए जीवन के हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है। कई लोग कामयाब...

Oct 13, 2019, 06:45 AM IST
Ajmer News - rajasthan news peace is essential for true success mehta
आज के दौर में हर कोई सफल होना चाहता है और इसीलिए जीवन के हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है। कई लोग कामयाब हो भी जाते हैं, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि सच्ची सफलता वही है, जिसके साथ शांति भी हो। शांति के साथ सफलता कैसे प्राप्त की जाए? इसका महामंत्र है श्री हनुमान चालीसा की चौपाइयां, जिनके एक-एक शब्द में कामयाबी के सूत्र छिपे हैं। बस, हमें जरूरत है हनुमान चालीसा को जीवन में उतारकर उन सूत्रों को पकड़ने की। ये विचार प्रसिद्ध जीवन प्रबंधन गुरु पं. विजय शंकर मेहता ने अजमेर जिला वैश्य महासम्मेलन की अाेर से शनिवार काे जवाहर रंगमंच पर आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में व्यक्त किए। मेहता ने जीने की राह-हम होंगे कामयाब विषय पर व्याख्यान देते हुए सफलता को हनुमान चालीसा से जोड़ा अाैर बताया - अभी हम लोग जीवन का जो क्रम अपना रहे हैं, वह है -सबसे पहले प्रोफेशनल लाइफ, फिर सोशल, उसके बाद फैमिली और सबसे आखिर में महत्व देते हैं हमारे निजी जीवन यानी पर्सनल लाइफ को। शांति की तलाश हो तो हमें इस क्रम को पलटकर इस प्रकार करना होगा -सबसे पहले पर्सनल लाइफ, उसके बाद फैमिली लाइफ, फिर सोशल और उसके बाद हमारा फोकस होना चाहिए प्रोफेशनल लाइफ पर। उन्हाेंने श्री हनुमान चालीसा की दस-दस चौपाइयों को इन्हीं चार प्रकार के जीवन से जोड़ते हुए कामयाबी के सूत्रों की गहरी व्याख्या की। उन्हाेंने कहा कि हर प्रकार के जीवन में सफलता एक-दूसरे पर निर्भर करती है। ध्यान-योग के माध्यम से निजी जीवन में जो दिव्यता उतरेगी, उसी से पारिवारिक जीवन तृप्त होगा। पारिवारिक जीवन में तृप्त होंगे तो समाज के प्रति समर्पित हो पाएंगे।

समाज की 153 प्रतिभाओं का सम्मान

वैश्य समाज के प्रतिभा सम्मान समारोह एवं मोटीवेशन सेमिनार में 153 चयनित प्रतिभाओं को 100 प्रतिशत शुद्ध रजत पदक से सम्मानित किया गया। जिलाध्यक्ष रमेश तापडिय़ा ने बताया कि रमेशचन्द्र अग्रवाल, मोहनलाल साबू, ओप्रकाश मंगल, सुभाष नवाल, डॉ. कमला गोखरू, दीपक झंवर, हरीश गर्ग एवं अमित कुमार गुप्ता मुख्य अतिथि रहे। समारोह में शंकरलाल बंसल, भंवरलाल मूंदड़ा, मोहनलाल खण्डेलवाल, ईश्वर बीजावत, मधु पाटनी, सुबोजी जैन, दौलतराज कोठारी को वैश्य गौरव की उपाधि से अलंकृत कर सम्मानित किया गया। जिला महामंत्री उमेश गर्ग ने बताया कि प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम में काली चरणदास खंडेलवाल, डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, पुखराज पहाडिय़ा आदि मौजूद रहे।

X
Ajmer News - rajasthan news peace is essential for true success mehta

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना