धार्मिक मेले में रौनक, संतों की शोभायात्रा आज

Ajmer News - पुष्कर | सरोवर में दूर-दराज से आए हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगा कर धर्म पुण्य कमाया। स्नान के बाद धर्म...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:31 AM IST
Ajmer News - rajasthan news raaj in religious fair procession of saints today
पुष्कर | सरोवर में दूर-दराज से आए हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगा कर धर्म पुण्य कमाया। स्नान के बाद धर्म प्रेमियों ने सरोवर की परिक्रमा लगाई तथा ब्रह्मा मंदिर समेत विभिन्न प्रमुख मंदिरों के दर्शन किए। बाद में यात्रियों ने मेले का लुत्फ उठाया। अमूमन सभी मेलार्थियों ने मेले में लगी अस्थायी दुकानों व हाट बाजार में जमकर खरीददारी की। युवक-युवतियों व बच्चों ने हवाई झूलों का मजा लिया। देर रात तक मेला क्षेत्र में खासी चहल-पहल रही। रविवार का अवकाश होने के कारण मेले में अपेक्षाकृत भीड़ अधिक थी।

संत सप्तऋषि घाट पर लगाएंगे शाही डुबकी, श्रद्धालु ब्रह्म घाट पर करेंगे स्नान : ब्रह्मा चतुर्दशी के उपलक्ष्य में दूरदराज से आए संत-महात्मा सप्तऋषि घाट पर ब्रह्म सरोवर में शाही स्नान करेंगे। यह संतों का पुष्कर सरोवर में 17वां शाही स्नान होगा। शाही स्नान के लिए पुष्कर के विभिन्न आश्रम एवं मठ-मंदिरों में ठहरे साधु-संत सुबह 7 बजे सैन भक्ति पीठ से सैनाचार्य अचलानंदाचार्य महाराज के नेतृत्व में शोभा यात्रा के रूप में सप्तऋषि घाट पहुंचेंगे। सरोवर का पूजन अभिषेक के बाद संत-महात्मा सरोवर में शाही डुबकी लगाएंगे। प्रवक्ता हरी प्रसाद पाराशर ने बताया कि शाही स्नान के बाद संत रामधुनी करते हुए सरोवर की परिक्रमा लगाएंगे। वहीं ब्रह्म चौदस के उपलक्ष्य में श्रद्धालु ब्रह्म घाट में स्नान कर ब्रह्मा जी के दर्शन करेंगे।

पंचतीर्थ का आखिरी महास्नान कल : मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर पुष्कर सरोवर में महास्नान होगा। इसी के साथ पंचतीर्थ स्नान व धार्मिक मेला संपन्न होगा। महास्नान के लिए सोमवार की दोपहर बाद से ही श्रद्धालुओं की आवक शुरू हो जाएगी तथा इनकी आवक मंगलवार की दोपहर तक निर्बाध गति से बनी रहेगी। दोपहर बाद मेलार्थियों के लौटने का सिलसिला शुरू होगा। मेलार्थियों की उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन की ओर से सोमवार की शाम से ही शहर में एक-तरफा यातायात की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा अजमेर-पुष्कर के बीच भी एक-तरफा यातायात व्यवस्था रहेगी। मेले स्टेडियम में समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा। इस दौरान राजस्थानी लोक कलाकारों की ओर से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम हाेंगे। देशी-विदेशी मेहमानों के बीच रस्सा-कस्सी, मटका दौड़ समेत अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

कैलाश खैर आज मेले में बिखेरेंगे गायिकी के जलवे : पुष्कर के सालाना मेले में सोमवार की शाम 7 बजे ख्याति प्राप्त गायक कलाकार कैलाश खैर की लाइव कंसर्ट होगी। इस दौरान वे रंगबिरंगी लाईटों की रोशनी के बीच सुर एवं संगीत की सरिता बहाएंगे। कैलाश खैर की पुष्कर मेले में बीते पांच सालों के बीच यह दूसरी लाइव कंसर्ट होगी।

पुष्कर. धार्मिक मेले के दाैरान खरीदारी करती महिलाएं।

पुष्कर मेले में एक दुकान पर बिक रहे डरावने मुखाैटे भी खूब पसंद किए।

पुष्कर मेला में अाज

सुबह 6 बजे : दुग्ध दोहन प्रतियोगिता

11 बजे : अश्व प्रतियोगिता।

शाम 6.30 बजे : पदमचंद देहुदी, अक्षिता व मीनाक्षी का कार्यक्रम।

रात 7 बजे : कैलाश खेर क्न्सर्ट।

7.30 बजे : पुराना रंगजी मंदिर में क्लासिकल नृत्य।

Ajmer News - rajasthan news raaj in religious fair procession of saints today
X
Ajmer News - rajasthan news raaj in religious fair procession of saints today
Ajmer News - rajasthan news raaj in religious fair procession of saints today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना