10 काे पांचों पॉजिटिव के फिर लेंगे सैम्पल, निगेटिव अाए ताे भी 28 दिन हाेमअाइसाेलेट

Ajmer News - खारीकुई डिग्गी बाजार निवासी एक ही परिवार के पांचाें काेराेना पॉजिटिव के स्वास्थ्य में लगातार सुधार हाे रहा है।...

Apr 06, 2020, 06:31 AM IST

खारीकुई डिग्गी बाजार निवासी एक ही परिवार के पांचाें काेराेना पॉजिटिव के स्वास्थ्य में लगातार सुधार हाे रहा है। फिर भी एहतियातन इन पांचाें की चिकित्सा विभाग 10 अप्रैल काे एक और जांच करेगा। इस रिपोर्ट में क्या अाता है, इसी के आधार पर विभाग यह तय करेगा कि इन्हें अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखना है या घर पर ही क्वारेंटाइन
करना है? इन सभी का अभी जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल में उपचार चल रहा है।

चिकित्सकों की टीम सभी पॉजिटिव से ले रही जानकारी

गत 28 मार्च काे इन सभी काे यहां भर्ती करवाया था। अभी तक इनके स्वास्थ्य में काेई परिवर्तन देखने काे नहीं मिला है। जयपुर के रामगंज में मिले काेराेना पॉजिटिव युवक में 14 दिन बाद परिवर्तन देखने काे मिले थे। इसी कारण कुछ दिनों बाद इन सभी के स्वास्थ्य का फिर से परीक्षण करवाया जाएगा। वहीं, रविवार को जिले में 37 संदिग्धों के सैम्पल लिए गए, इनकी आज रिपोर्ट आएगी।

ईएसअाई की टीम भी
जांच में लगी


अब ईएसआई चिकित्सक भी अपनी सेवा देंगे। सीएमएचओ कार्यालय में विशेष वार रूम में ईएसआई चिकित्सकों की डयूटी लगाई जा रही है।

एक माह तक खिड़की भी खोलने की अनुमति नहीं

खारीकुई मस्जिद में मिले पांचाें काेराेना पॉजिटिव की रिपोर्ट यदि निगेटिव भी आती है तो प्रशासन उन्हें 28 दिन के लिए हाेमआइसोलेट रखेगा। इस दौरान उन्हें किसी से भी मिलने की अनुमति नहीं मिलेगी। एक माह तक पुलिस की निगरानी में रहेंगे। यहां तक की उन्हें खिड़की तक खाेलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। चिकित्सकों की टीम दिन में दाे बार जांच करेगी।

सायरन बजा ताे सहमे

रविवार सुबह पुरानी मंडी चाैक में अचानक एक एम्बुलेंस सायरन बजाते हुए नला बाजार की अाेर गई ताे सभी की सांसें थम गईं। सभी काे लगा कि शायद अब खारीकुई के बाद इस क्षेत्र में भी कोई कोरोना पॉजिटिव मिला है। खारी कुई से यहां महज दाे गली का ही अंतर है। इसी कारण सभी सहमे रहे। भास्कर टीम के पास सुबह ही लाेगाें ने फाेन खनखना दिए। जानकारी जुटाई ताे पता चला कि एक बुजुर्ग की तबीयत खराब थी। उसकी बेटी गत दिनों ही दिल्ली क्षेत्र से अाई थी। कुछ दिनों से कस्तूरबा चिकित्सालय से उनका उपचार भी चल रहा है। टीम जवाहर लाल नेहरू अस्पताल लेकर गई थी लेकिन बाद वे घर वापस लाैट गए। उन सभी काे हाेम आइसोलेट किया गया है। सामान्य होने की जानकारी मिलने के बाद सभी ने राहत की सांस ली।

3,97,619 की जिलेभर में स्क्रीनिंग

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने अब तक जिले में 3 लाख 97 हजार 619 लाेगाें की स्क्रीनिंग की है एक ही दिन में स्क्रीनिंग किए गए लाेगाें की संख्या 47 हजार तक बढ़ गई है। इनमें 2,364 विदेशी हैं। रविवार काे 37 लाेगाें के रक्त सैंपल जांच के लिए भेजे गए। रविवार तक जिले में 315 लाेगाें के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इसमें 5 मरीज काेराेना पॉजिटिव हैं। 301 लाेगाें की रिपोर्ट रविवार देर शाम मिल गई। 296 लाेगाें की रिपोर्ट निगेटिव अाई है। 14 लाेगाें की रिपोर्ट साेमवार काे अाएगी। रविवार काे एक ही दिन में 45,298 लाेगाें की स्क्रीनिंग की गई।

अब तक 122 काे किया क्वारेंटाइन

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने रविवार तक 122 लाेगाें काे अलग-अलग जगह बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटरों में शिफ्ट किया है। शनिवार तक यह आंकड़ा 108 ही था, वहीं, हाेम क्वारेंटाइन करने वालाें की संख्या 20,995 तक पहुंच गई है। एक ही दिन में 854 लाेगाें काे हाेम क्वारेंटाइन किया गया है।

अप्रैल माह संवेदनशील

चिकित्सा विभाग की टीम अप्रैल माह काे सबसे अधिक संवेदनशील मानकर चल रही है। जानकारों का कहना है कि काेई भी वायरस हाे वह एक बार ताे बढ़ता ही है। जिस प्रकार लाेग नियमों की अवहेलना कर रहे हैं, उसे देखकर साफ है कि यह अभी बढ़ेगा। इसी कारण अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

_photocaption_अजयनगर में दो परिवारों के बाहर से आने की सूचना पर चिकित्सा टीम ने उन्हें होमआइसोलेट कर दिया।*photocaption*

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना