पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जर्मनी से अाए दल की स्केनिंग, नर्सिंग स्टूडेंट्स काे भी ट्रेनिंग देगा महकमा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस के संक्रमण खतरे के मद्‌देनजर उपखंड प्रशासन व चिकित्सा विभाग पुष्कर वासियों को विदेशी मेहमानों के साथ होली नहीं खेलने की बार-बार सलाह दे रहा है, साथ ही होली पर आयोजित होने वाले सामूहिक कार्यक्रमों के आयोजन की अनुमति देने से साफ इनकार कर दिया है।

इसके बावजूद नगर वासियों के साथ होली खेलने के लिए बड़ी संख्या में विदेशी मेहमानों ने पुष्कर में डेरे जमा लिए हैं। इनकी आवक अभी भी बनी हुई है। उधर विदेशी पर्यटकों की बढ़ती आवक के चलते तीर्थ नगरी के बाजार विदेशी बाजार की तरह नजर आ रहे है। इजराइली पर्यटकों से यहां के होटल, गेस्ट हाऊस व रेस्टोरेंट आबाद हो रखे हैं। पर्यटक वराह घाट पर आयोजित सतरंगी होली महोत्सव का लुत्फ उठा रहे हैं। अब उन्हें केवल होली का बेसब्री से इंतजार है। इजराइली महिला पर्यटक मोरिन का कहना है कि कोरोना से सतर्क रहना जरूरी है, मगर डरने की कोई जरूरत नहीं है। वे अपने मित्रों के साथ होली खेलने पुष्कर आई है और वे होली का लुत्फ उठाएंगी।

राेक-टाेक पर पुराेहित नाराज | तीर्थ पुरोहित संघ ट्रस्ट के संयोजक श्रवण पाराशर ने कहा है कि कोरोना के नाम पर राज्य सरकार व जिला प्रशासन पर होली के त्याेहार पर माहाैल बिगाड़ने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि होली हिंदूओं का सबसे बड़ा व परपंरागत त्यौंहार है, जिसे कोरोना के नाम पर खत्म करने की कोशिश की जा रही है। वे इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे और वे परपंरागत रूप से होली मनाएंगे।

निजी स्कूलें सतर्क, सरकारी स्कूल बेपरवाह

पुष्कर की अधिकांश निजी स्कूलों के बच्चे मास्क पहन कर स्कूल पहुंच रहे है। बिना मास्क पहने बच्चों को स्कूल संचालक कक्षा-कक्ष में बैठने की अनुमति नहीं दे रहा है। सरकारी स्कूल प्रशासन की ओर से कोरोना से बचाव के लिए बच्चों को मास्क पहनने के लिये प्रेरित नहीं किया गया है। विद्यार्थी बिना मास्क पहने स्कूल जा रहे हैं।

होली का दहन परपंरागत रूप से हो सकेगा। किसी प्रकार की रोक अथवा पाबंदी नहीं है। कोरोना को रोकने के लिए 10 व 11 मार्च को किसी भी तरह के आयोजन, जिसमें देशी-विदेशी पर्यटक व स्थानीय आमजन की ज्यादा संख्या में सहभागिता की संभावना हो, उसे रद्द/ स्थगित किया गया है। डीजे बजाने तथा लोगों के एकत्रीकरण की अनुमति नहीं दी जाएगी।
-देविका तोमर, एसडीओ, पुष्कर

अस्पताल के बाहर फैला सीवरेज का पानी

पुष्कर | कोरोना वायरस से बचाव के लिए एक ओर जहां चिकित्सा प्रशासन लोगों को अपने-अपने घर, प्रतिष्ठान व आस-पास में साफ-सफाई रखने की सलाह दे रहा है, वहीं दूसरी ओर शनिवार को पुष्कर के राजकीय चिकित्सालय के बाहर काफी देर तक सीवरेज का गंदा जमा हो रखा था। । इस बीच मौके से गुजर रही सीवरेज लाइन अवरुद्ध हो गई, जिससे चैंबरों से गंदा पानी ओवर फ्लो होकर चिकित्सालय के बाहर फैलने लग गया। ईओ अभिषेक गहलोत मौके पर पहुंचे तथा सफाई कर्मचारियों के सहयोग से अवरुद्ध सीवरेज लाइन की सफाई कराई। सीवरेज लाइन की सफाई कराने के बाद जमा पानी तो साफ हो गया लेकिन दिनभर चिकित्सालय के बाहर दलदल जमा रहा तथा दुर्गंध फैलती रही। दलदल पर कीटनाशक पाउडर का छिड़काव कराया।


प्रशासन ने दी सलाह-विदेशियाें के साथ न खेलें हाेली मगर मेहमानाें काे फागाेत्सव का इंतजार

हेल्थ रिपाेर्टर | अजमेर

काेराेना काे लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। केन्द्र सरकार के निर्देश पर बनाई गई टीम हर घंटे जिला, ब्लाॅक स्तर पर रिपोर्ट ले रही है। काेराेना काे लेकर आमजन काे सावचेत रहने के साथ ही सावधानियां बरतने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं।

विभाग आमजन काे संक्रमण से बचाव की जानकारी दे रहा है। लाखाें खर्च करके पेम्पलेटस छपवाए जा रहे हैं लेकिन सबसे बड़ी बात ताे यह है कि संभाग के सबसे बड़े जेएलएन अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में मरीजों की जांच में लगे नर्सिंगकर्मियों के स्वास्थ्य काे नजरअंदाज किया जा रहा है। यहां सबसे अधिक मरीजों के पास रहने वाले नर्सिंग के पास एन-95 मास्क ही नहीं है। सामान्य मास्क से काम चलाया जा रहा है।

दल की स्केनिंग | चिकित्सा विभाग काे शनिवार दोपहर सूचना मिली कि प्रदेश भ्रमण पर अाए जर्मनी का एक दल अजमेर अाया हुअा है। वह उदयपुर व पुष्कर की यात्रा करता हुअा शहर में अा रहा है। जर्मनी के यह पर्यटक कई देशों की यात्रा करके अा रहे हैं। इसी कारण विभाग ने होटल संचालकों काे निर्देशित किया कि इस दल काे होटल से बाहर नहीं निकलने दिया जाए। होटल में सभी यात्रियों की स्केनिंग की गई। पूछताछ में सामने अाया कि वह यहां से दिल्ली जा रहे हैं। होटल में केवल खाना खाने रुके हैं। दल काे रवाना करने के बाद टीम होटल से लाैटी।

नर्सिंग स्टूडेंट्स को कई क्षेत्रों में भेजा जाएगा

काेराेना वायरस काे लेकर आमजन काे जानकारी देने व स्केनिंग के लिए चिकित्सा विभाग ने नर्सिंग विद्यार्थियों की मदद मांगी है।

नर्सिंग कॅालेज से विद्यार्थियों की एक टीम जयपुर भेजी जाएगी। जहां पर इन सभी काे प्रशिक्षित कर अलग अलग क्षेत्रों में जांच के लिए भेजा जाएगा।

केमिकल से हाे सफाई | काेराेना काे लेकर जहां आगामी आदेशों तक चिकित्सा विभाग ने बायोमेट्रिक हाजिरी पर राेक लगा दी है। वहीं अस्पताल की दीवाराें, कमरे के दरवाजों पर हाइपाेक्लाेराइट की एक प्रतिशत मात्रा का घाेल मिलाकर उससे सफाई करने के निर्देश दिए हैं। फर्श पर भी इसी से सफाई करके वायरस से बचाव के निर्देश दिए गए हैं।

एसडीएम ने जनहित में जारी की एडवाइजरी

उपखंड अधिकारी देविका तोमर ने शहर के सभी होटल संचालकों, नागरिकों, तीर्थ पुरोहित संघ के सदस्यों को 7 सूत्रीय एडवाइजरी जारी कर पालना करने के निर्देश दिए हैं। एसडीओं तोमर ने कोरोना से बचाव के तरीके से संबंधित सूचना होटलों के सूचना पट्ट पर लिखाने तथा सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा करने, शहर की सभी होटल में ठहरे हुए विदेशी पर्यटकों को मास्क व सैनेटाइजर उपलब्ध कराने, होटल के रिसेप्शन व कमरों में हैंड सैनेटाइजर रखने तथा होटलों में फस्ट एड किट तैयार रखने की सलाह दी है।

होली खेलने को लेकर पुष्करवासी पशोपेश में

प्रशासन ने होली सामूहिक कार्यक्रम पर भले ही अधिकृत रोक नहीं लगाई है, लेकिन विदेशी पर्यटकों के साथ होली नहीं खेलने की अपील की है। नगर वासी पशोपेश हैं, जब विदेशी उनके साथ होली खेलने के लिये आएंगे तो उन्हें कैसे रोका जाएगा।

एक रेस्टॉरेंट में बैठे विदेशी सैलानी, जो होली खेलने के लिए पुष्कर आए।
खबरें और भी हैं...