पुष्कर सरोवर में वैशाख पूर्णिमा का महास्नान आज

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:50 AM IST

Ajmer News - पुष्कर|पुष्कर सरोवर में शनिवार को वैशाख माह की पावन बुद्ध व पीपल पूर्णिमा के मौके पर महास्नान होगा। महास्नान के...

Pushkar News - rajasthan news vishakha purnima39s mahasanan today in pushkar sarovar
पुष्कर|पुष्कर सरोवर में शनिवार को वैशाख माह की पावन बुद्ध व पीपल पूर्णिमा के मौके पर महास्नान होगा। महास्नान के साथ ही पिछले एक माह से चल रहा वैशाखी स्नान संपन्न होगा। स्नान के लिए श्रद्धालुओं की आवक शुरू हो गई है। वहीं शाम को सप्तऋषि घाट पर सरोवर की महाआरती होगी। वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन पुष्कर सरोवर में स्नान करने का विशेष धार्मिक महत्व है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन सरोवर में स्नान करने का कार्तिक माह की पूर्णिमा स्नान के बराबर पुण्य मिलता है। शनिवार को होने वाले महास्नान के लिए श्रद्धालुओं की एक दिन पूर्व ही आवक शुरू हो गई है। स्नान अल सुबह ब्रह्म मुहूर्त के साथ आरंभ होगा तथा दिन भर चलेगा। स्नान के बाद श्रद्धालु सरोवर की परिक्रमा लगायेंगे तथा ब्रह्मा मंदिर समेत विभिन्न प्रमुख मंदिरों के दर्शन कर दान-पुण्य करेंगे। शाम को होटल ऑनर्स एसोसिएशन की ओर से महाआरती की जाएगी। अध्यक्ष रघु पारीक ने बताया कि महाआरती सरोवर के सप्तऋषि घाट पर शाम 6.30 बजे होगी।

पीपल पूर्णिमा के अबूझ सावे के उपलक्ष्य में शनिवार को शादियों की धूम रहेगी। वैष्णव समाज व खटीक समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

X
Pushkar News - rajasthan news vishakha purnima39s mahasanan today in pushkar sarovar
COMMENT