जहां गायें, वहां पर सदैव पवित्रता : श्रीजी

Ajmer News - श्री गिरधर गोपाल मंदिर के पाटोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित श्रीमद्भा‌गवत कथा के पांचवें दिन शनिवार को गोवर्धन नाथ...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 10:25 AM IST
Pushkar News - rajasthan news where cows there is always purity shriji
श्री गिरधर गोपाल मंदिर के पाटोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित श्रीमद्भा‌गवत कथा के पांचवें दिन शनिवार को गोवर्धन नाथ के आगे छप्पन भोग की मनमोहक झांकी सजाई गई। इस दौरान गिरिराज जी का प्रसाद पाने के लिए श्रद्धालुओं में हौड़ मच मच गई। गोवर्धन पूजा की शुरुआत यजमान रामेश्वर लाल कुमावत के परिजनों ने आरती उतारकर की। इससे पूर्व जगद्गुरू श्रीजी महाराज ने भगवान कृष्ण की बाल लीलाओं का गुणगान किया। उन्होंने कहा कि पंडित कोई मामूली शब्द नहीं है। अपने नाम के साथ पंडित शब्द जोड़ने का अधिकार उसे है, जो सभी पूजा पाठ, शास्त्र, ज्योतिष सहित सभी कर्मकांड में निपुण हो।

महाराज श्री ने कहा कि गऊ माता प्राणी का कल्याण करने वाली है। जहां गऊ माता निवास करती है वहां सदैव पवित्रता रहती है। इसलिए वैदिक हिंदू सनातन संस्कृति में जीने वाले आज भी पवित्र होने के लिए पंचगव्य का ही सेवन करते हैं। भारतीय नस्लों वाली गायों की सेवा करो।

उन्होंने कहा कि यदि कोई सच्चे मन से प्रभु मिलन की कामना करते हुए निरंतर अपनी साधना में लीन रहता है तो उसके प्रेम में बंधकर स्वयं भगवान खींचे चले आते हैं। महाराज श्री ने बताया कि निंबार्क जी का जन्म महाराष्ट्र के अहमदनगर के समीप स्थित एक छोटे से गांव में हुआ। वहां से यात्रा पर निकलकर वे ब्रजभूमि में पहुंचे। ब्रजभूमि पर ही स्वयं जगत ब्रह्मा जी ने उनकी परीक्षा लेकर नामकरण किया। निंबार्क सम्प्रदाय की स्थापना पांच हजार एक सौ सोलह साल पूर्व वही हुई थी, जिसके बाद आचार्य पीठ की स्थापना अजमेर जिले के सलेमाबाद में की गई। शनिवार को सांसद भागीरथ चौधरी, बीजेपी देहात जिलाध्यक्ष बीपी सारस्वत, पूर्व विधायक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, पूर्व आई जी कल्याणमल शर्मा सहित अनेक प्रबुद्ध नागरिकों ने कथा का रसपान किया। समिति के अध्यक्ष कमल पाठक, दिनेश पंडित सहित अन्य प्रबुद्धजनों ने आरती उतारकर महाराज श्री का आशीर्वाद लिया।

कृष्ण-रुक्मिणी विवाह आज: श्रीमद् भागवत कथा के छठे दिन रविवार को भगवान कृष्ण और रुक्मणी का विवाह धूमधाम से मनाया जाएगा। मुख्य मार्गों से होते हुए श्रीजी गार्डन में पहुंचेगी।

दीक्षा महोत्सव का आयोजन : गिरधर गोपाल मंदिर में प्रतिदिन बड़ी संख्या में महिला-पुरुष श्रीजी महाराज से दीक्षा प्राप्त कर गुरु मंत्र ले रहे हैं। इस बीच शनिवार को एक साल से भी कम उम्र के बालक ने दीक्षा ली। जयपुर निवासी बालक मुकुंद सोमानी के पुत्र अंकित को महाराज श्री ने अपनी गोद में बैठाकर उसके कान में गुरुमंत्र दिया।

कथा के दौरान सजी छप्पन भोग की झांकी।

Pushkar News - rajasthan news where cows there is always purity shriji
X
Pushkar News - rajasthan news where cows there is always purity shriji
Pushkar News - rajasthan news where cows there is always purity shriji
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना