Hindi News »Rajasthan »Alwar» 10 साल बाद अाज से अनाज मंडियों में सरसों की सरकारी खरीद शुरू होगी

10 साल बाद अाज से अनाज मंडियों में सरसों की सरकारी खरीद शुरू होगी

क्षेत्र के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। दस साल के इंतजार के बाद सोमवार सुबह दस बजे से बहरोड़ अनाज मंडी में सरकारी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:10 AM IST

10 साल बाद अाज से अनाज मंडियों में सरसों की सरकारी खरीद शुरू होगी
क्षेत्र के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। दस साल के इंतजार के बाद सोमवार सुबह दस बजे से बहरोड़ अनाज मंडी में सरकारी दर पर जिंस खरीद शुरु होगी। क्रय-विक्रय सहकारी समिति प्रबंधक धर्मवीर यादव ने बताया कि सोमवार से राजस्थान क्रय-विक्रय सहकारी संघ राजफैड सरकारी दर पर सरसों की खरीद शुरु करेगी। इसके लिए 3900 रुपए प्रति क्विंटल का भाव तय किया गया है। जबकि 100 रुपए बोनस के दिए जाएंगे।

आज से यहां-यहां होगी खरीद : अलवर जिले में 7 स्थानों पर क्रय-विक्रय सहकारी समितियां खरीद करेंगी। बहरोड़, अलवर, राजगढ़, लक्ष्मणगढ़, रामगढ़, खैरथल एवं खैरली में सोमवार से सरसों की खरीद की जाएगी। इन सभी स्थानों पर खरीद करने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। खैरथल में सबसे ज्यादा देरी से टेंडर हुए।

भास्कर नॉलेज

सरकारी खरीद की प्रक्रिया के बारे में जानिए वह सब जो आपके काम का है

बेचान के लिए पटवारी से प्राप्त खसरा नंबर व गिरदावरी मुख्य दस्तावेज है। सबसे पहले किसान को दस्तावेज लेकर क्रय-विक्रय सहकारी समिति कार्यालय या ई-मित्र पर आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाएं। रजिस्ट्रेशन का मैसेज किसान के मोबाइल पर आएगा। इसमें बेचान करने वाले, केन्द्र का नाम और बेचान करने की दिनांक आएगी।

उक्त दिनांक को किसान 8 प्रतिशत नमी की सरसों को 3900 प्रति क्विंटल भाव एवं 100 रुपए बोनस मिलाकर कुल 4000 हजार रुपए मिलेंगे। भामाशाह कार्ड व आधार कार्ड एवं बैंक पास बुक साथ लानी होगी। खरीद का भुगतान सीधे ऑनलाइन बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Alwar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×