• Hindi News
  • Rajasthan
  • Alwar
  • रैणी में बराबरी पर छूटा कुश्ती दंगल का अंतिम मुकाबला
--Advertisement--

रैणी में बराबरी पर छूटा कुश्ती दंगल का अंतिम मुकाबला

Alwar News - रैणी. कस्बे की मीठी बावड़ी पर आयोजित मेले में हुए कुश्ती दंगल में दावपेच दिखाते पहलवान। भास्कर संवाददाता| अलवर...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 02:15 AM IST
रैणी में बराबरी पर छूटा कुश्ती दंगल का अंतिम मुकाबला
रैणी. कस्बे की मीठी बावड़ी पर आयोजित मेले में हुए कुश्ती दंगल में दावपेच दिखाते पहलवान।

भास्कर संवाददाता| अलवर

विकास फाउंडेशन के तत्वावधान में ग्राम कारोली में शुक्रवार को आयोजित कुश्ती दंगल में अंतिम मुकाबला चांदोली के तौफीक पहलवान व पंजाब के लड्डू पहलवान के बीच बराबर रहा। धुलंडी के दिन दोपहर बाद शुरू हुए इस कुश्ती दंगल को देखने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ जमा थी। संस्था के मंत्री दिवाकर शर्मा ने बताया कि कुश्ती दंगल में विभिन्न प्रदेशों के 100 से अधिक पहलवानों ने भाग लिया। आखिरी दंगल 51 हजार रुपए का था। इसमें मुकाबला तौफीक पहलवान चांदोली व लड्डू पहलवान पंजाब के बीच हुआ। दोनों ने अपने दांवपेंच आजमाए। अंत में मुकाबला बराबर रहा। विजेता पहलवान को चांदी की गदा प्रदान की गई। इस कुश्ती का पुरस्कार समाजसेवी वीके अग्रवाल की तरफ से था। दंगल में 21 हजार की दूसरी व 11-11 हजार और 5100 रुपए की कुश्तियां भी हुई। कुश्ती दंगल देखने के लिए ग्रामीणों में खासा उत्साह रहा। लोग पेड़ों पर चढ़कर भी कुश्ती देख रहे थे। कार्यक्रम संयोजकों में संस्था अध्यक्ष महेश तंवर, कारोली सरपंच संजय शर्मा, राजू पंडित, रियासत खान व इकबाल खान उपस्थित रहे।

रैणी: कस्बे की मीठी बावड़ी पर शनिवार को प्राचीन शिव मेले का आयोजन हुआ। मेले में भांग की बर्फी व ठंडाई का प्रसाद वितरण किया गया, जिसके बाद मीठी बावड़ी पर कुश्ती दंगल का आयोजन हुआ। कस्बे के नृसिंह भगवान मंदिर मे होली की दौज पर पूजा अर्चना के बाद मंदिर पर भांग की ठंडाई का वितरण हुआ, जिसके बाद नगाड़े व झंडे के साथ शोभायात्रा मीठी बावड़ी पहुंची, जहां पूजा अर्चना कर भांग की बर्फी का प्रसाद वितरण किया गया। इसके बाद कुश्ती दंगल का आयोजन हुआ, जिससे अन्य जिलों के पहलवानों ने जोर आजमाइश की। सैदावत परिवार की ओर से आयोजित होने वाले मेले मे कस्बे के लोग हर्षोल्लास के साथ भाग लेते है। इस अवसर पर हरिराम सैदावत, राधेश्याम सैदावत, अशोक सैदावत, नरेंद्र गो, प्रभुदयाल, सुरेश शर्मा, पूरण टेलर, शंकर हमाल, नवीन सैदावत आदि मौजूद थे। कुश्ती का संचालन श्रीकांत सैदावत ने किया।

नौगांवा: कस्बे में दो दिवसीय होली महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। होलिका दहन उपरांत जिकड़ी दंगल पार्टियों द्वारा रात भर पंचायत दरवाजे पर भजन जिकड़ी मुकाबला हुआ। मुकाबले के बाद धुलंडी पर सुबह ग्राम पंचायत और नौगांवा ग्राम विकास समिति द्वारा कलाकारों को सम्मानित किया। धुलंडी पर लोगों द्वारा डोलची मार होली का लुत्फ लिया। दोपहर बाद कस्बे में मेले का आयोजन हुआ, जिसमें लोगों ने खरीदारी की। मेले के उपरांत शाम को कुश्ती दंगल का आयोजन ग्राम पंचायत एवं नौगांवा ग्राम विकास समिति द्वारा किया गया। कुश्ती दंगल में दूर दराज से आए पहलवानों ने जोर आजमाइश की। विजेता पहलवानों को समिति द्वारा पुरस्कृत किया गया।

X
रैणी में बराबरी पर छूटा कुश्ती दंगल का अंतिम मुकाबला
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..