--Advertisement--

251 दीपों से हुई महाआरती, सुंदरकांड पाठ

खेड़ली | चेतराम बाली बगीची के चिंताहरण हनुमान मंदिर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें शनि‍वार की शाम भजन-संध्या...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 03:25 AM IST
खेड़ली | चेतराम बाली बगीची के चिंताहरण हनुमान मंदिर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें शनि‍वार की शाम भजन-संध्या के साथ 251 सामूहिक सुंदरकांड पाठ का आयोजन कि‍या गया। इस दौरान 251 दीपों के साथ महाआरती हुई। वहीं रविवार को चेतराम बाली बगीची से हनुमानजी सहित देवी मां के अनेक रूपों के साथ शोभायात्रा नि‍काली गई। शोभायात्रा कस्बे के मुख्‍य बाजारों से होते हुए वापिस चेतराम बाली बगीची पर पहुंची महाआरती के साथ प्रसाद का वितरण किया गया।

कलाकारों ने सजाई झांकी

गोविंदगढ़ |
भगत सिंह सर्किल के पास कुंडे वाले हनुमान मंदिर में भव्य सजावट की गई तथा रात्रि में जागरण का आयोजन किया गया। इसमें धर्मवीर ब्रजवासी सहित अन्य कलाकारों ने हनुमानजी के भजनों की प्रस्तुति दी। वहीं आगरा से आए कलाकारों ने सुंदर झांकी प्रस्तुत की जिसमें हनुमान, शिव-पार्वती तथा राधा-कृष्ण की आकर्षक झांकियां सजाई गईं। कमेटी के सदस्यों ने हरि शंकर रावत सहित अन्य सदस्यों का दुपट्टा ओढ़ाकर सम्मान किया। इधर कस्बे के समीप ग्राम रामबास में चमत्कारी हनुमान मंदिर पर जागरण हुआ। इस दौरान सरपंच पति शक्ति धर भारद्वाज सहित ग्रामीणों की और से भंडारे का आयोजन किया गया।

गोविंदगढ़. भगत सिंह सर्किल स्थित कुंडे वाले हनुमान मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में प्रस्तुति देते कलाकार।

रंग-बिरंगी रोशनी से सजा मंदिर, हनुमान जी की झांकी दिखाई

गढ़ीसवाईराम | वल्लभदासजी महाराज के मेले के अवसर पर बस स्टैंड स्थित पुराना बाग वाले हनुमान मंदिर पर शनिवार रात्रि को जागरण हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ. केसी मीणा ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर हनुमान मित्र मंडल द्वारा मंदिर परिसर की विशेष रंग-बिरंगी रोशनी से साज सज्जा की गई। पुजारी मोहनलाल शर्मा ने हनुमानजी की फूल बंगला झांकी सजाकर सजाई। मंदिर में हनुमानजी के शृंगार दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। कलाकार पुरुषोत्तम बृजवासी ने गणेश वंदना से जागरण की शुरुआत की। जागरण में कलाकार गुडडू गंभीर फिरोजाबाद, दिल्ली की प्रेरणा व पलवल की सीमा, पुरुषोत्तम शर्मा ने भजनों की आकर्षक प्रस्तुति दी। अलीगढ़ से आए कलाकारों ने उड़ते हुए हनुमानजी की झांकी दिखाकर दर्शकों का मन मोहा। मंच संचालन मनोज खंडेलवाल ने किया। इस मौके पर मानसिंह चौहान, सरपंच प्रभूदयाल मीणा, पूर्व सरपंच प्रहलाद मीणा, निर्मल शर्मा, मुरारी जैमन, प्रेमसिंह राठौड़, विश्वेसर दयाल शर्मा, महेश भब्बड़, जल सिंह कुमावत, गुडडू प्रधान, दीनदयाल पारीक आदि मौजूद थे।