Hindi News »Rajasthan News »Alwar News» मॉक पोल के वोट क्लियर करना भूल गए अधिकारी अब सब के 5 वोट घटाकर कराई जाएगी मतगणना

मॉक पोल के वोट क्लियर करना भूल गए अधिकारी अब सब के 5 वोट घटाकर कराई जाएगी मतगणना

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 03:30 AM IST

लोकसभा उपचुनाव में मतदान के दौरान पोलिंग टीम मॉक पोल के दौरान डाले गए वोटों को ईवीएम में से क्लियर करना भूल गई।...
लोकसभा उपचुनाव में मतदान के दौरान पोलिंग टीम मॉक पोल के दौरान डाले गए वोटों को ईवीएम में से क्लियर करना भूल गई। नतीजा यह रहा कि ये वोट मुख्य वोटिंग में काउंट होकर आ रहे हैं। मामले का खुलासा होने के बाद सभी प्रत्याशियों को बुलाया गया और सभी की सहमति से यह तय किया गया है कि मतगणना के दौरान मॉक पोल के वोटों को कम करते हुए मतगणना का कार्य कराया जाएगा। मामला मुंडावर के ढहलावास स्थित मतदान केंद्र व राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधानसभा के ठूमरेला मतदान केंद्र का है। ढहलावास मतदान केंद्र पर 705 मतदाता पंजीकृत थे। यहां सभी प्रत्याशियों के लिए 5-5 वोट मॉक पोल के दौरान डाले गए। जब कंट्रोल यूनिट में मतदाताओं की संख्या चैक की गई तो यह संख्या 765 आ रही थी। मामले की जांच की गई तो सामने आया कि मॉक पोल के दौरान डाले गए वोटों को लिफाफे में तो सील कर दिया गया, लेकिन कंट्रोल यूनिट से उन 60 वोटों को मतदान कर्मी क्लियर करना भूल गए। ऐसे में कुल मतों की संख्या 705 के स्थान पर 765 आ रही है। लगभग ऐसा ही मामला राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधानसभा के ठूमरेला मतदान केंद्र पर हुआ। यहां बीच में वीवी पैट बदलने के कारण मॉक पोल करा दिया और उन वोटों को क्लियर करना भूल गए। यहां मॉक पोल के दौरान डाले गए 12 वोटों का अंतर कंट्रोल यूनिट में आ रहा था। इन दोनों मामलों के सामने आने के बाद पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में सभी प्रत्याशियों की सहमति के बाद यह तय किया गया कि काउंटिंग के समय मॉक पोल के दौरान डाले गए वोटों को कम करते हुए मतगणना की जाएगी।

वीवी पैट की पर्चियों से होगी इन बूथों की मतगणना

मुंडावर व राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधानसभा के ढहलावास व ठूमरेला बूथों की मतगणना वीवी पैट पर्चियों के माध्यम से की जाएगी। इस संबंध में सभी प्रत्याशियों व पोलिंग एजेंट्स से चर्चा के बाद आम सहमति तय कर ली गई थी, कि मॉक पोल के वोट कम करते हुए मतगणना की जा सकती है। लेकिन फिर भी किसी भी तरह की कोई गफलत नहीं हो इसके लिए इन दोनों बूथों की वीवी पैट पर्चियों की गणना की जाएगी।

चुनाव आयोग को दोनों बूथों पर हुए इस मामले से अवगत करा दिया गया था। प्राप्त निर्देशों के अनुसार इन दोनों बूथों की मतगणना वीवी पैट की पर्चियों से कराई जाएगी। वैसे सभी प्रत्याशी व अभिकर्ताओं की सहमति बन गई थी कि मतगणना में मॉक पोल के वोटों को कम कर लिया जाएगा। - राजन विशाल, जिला निर्वाचन अधिकारी

अलवर. कला कॉलेज में सुरक्षा को लेकर निर्देश देते एसपी राहुल प्रकाश।

सुबह 8 बजे से शुरू हाेगी गिनती, 21 से 27 राउंड होंगे

लोकसभा उपचुनाव की मतगणना गुरुवार सुबह 8 बजे से बाबू शोभाराम राजकीय कला कॉलेज में होगी। मतगणना को लेकर बुधवार को जिला परिषद सभागार में मतगणना पर्यवेक्षकों, सहायक मतगणना पर्यवेक्षकों एवं माइक्रो ऑब्जर्वर काे प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी राजन विशाल ने कहा कि ईटीपीपीएस से पहली बार मतगणना होगी तथा मतगणना के 21 से लेकर 27 राउण्ड होंगे। सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के कमरों की वीडियोग्राफी होगी। मतगणना स्थल पर पर्यवेक्षक, रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी ही मोबाइल फोन ले जा सकेंगे। इनके अतिरिक्त किसी को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना से जुड़े समस्त कार्मिक प्रवेश पत्र व वाहन प्रवेश पत्र की अनुमति के साथ सुबह 6 बजे मतगणना स्थल पर उपस्थित होंगे। प्रशिक्षण के दौरान सामान्य पर्यवेक्षक के. नन्थाकुमार व एस. चोकालिंगम, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Alwar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: मॉक पोल के वोट क्लियर करना भूल गए अधिकारी अब सब के 5 वोट घटाकर कराई जाएगी मतगणना
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Alwar

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×