• Home
  • Rajasthan News
  • Alwar News
  • अब अलवर में ही बनवा सकेंगे पासपोर्ट, मुख्य डाकघर में शुरू हुआ प्रदेश का 11वां सेवा केंद्र
--Advertisement--

अब अलवर में ही बनवा सकेंगे पासपोर्ट, मुख्य डाकघर में शुरू हुआ प्रदेश का 11वां सेवा केंद्र

जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें पासपोर्ट बनवाने के लिए जयपुर जाने की जरूरत नहीं होगी। शहर में अट्टा...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 04:10 AM IST
जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें पासपोर्ट बनवाने के लिए जयपुर जाने की जरूरत नहीं होगी। शहर में अट्टा मंदिर के पास स्थित हैडपोस्ट ऑफिस में बुधवार को सांसद डॉ. कर्णसिंह यादव ने पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का लोकार्पण किया। यह राज्य का 11वां तथा दूसरे चरण में खुला छठा पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र है।

मुख्य अतिथि सांसद डॉ. कर्णसिंह यादव ने इस मौके पर कहा कि पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलना अलवर के लिए ऐतिहासिक दिन है। गत वर्ष अलवर जिले के 10 हजार लोगों ने पासपोर्ट बनवाए। इस तरह प्रतिदिन औसतन 35-40 व्यक्ति पासपोर्ट बनवाते हैं। अलवर में यह केंद्र शुरू होने से पासपोर्ट बनवाने वालों की संख्या बढ़ेगी। पासपोर्ट बनवाने के लिए जयपुर जाने में होने वाले खर्च में बचत होगी। पासपोर्ट महत्वपूर्ण दस्तावेज है। ऑनलाइन कार्य होने से पासपोर्ट बनवाना आसान हुआ है। पहले अक्सर धनी लोग विदेश जाने, पढ़ाने के लिए जाने वाले विद्यार्थी और विदेश में नौकरी के लिए जाने वाले श्रमिक पासपोर्ट बनवाते थे। ऐसे लोगों की संख्या कम होती थी। अब हवाई सेवाएं सस्ती होने से लोगों में पासपोर्ट बनवाने का क्रेज बढ़ा है। मिडिल क्लास फैमिली भी होली-डे विदेश में बनाने जाने लगी है।

कार्यक्रम में निदेशक डाक सेवाएं मुख्यालय दुष्यंत मुदगल ने डाक विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान में द्वितीय चरण में खोले जाने वाले 11 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में से अलवर में छठा खुला है। मार्च तक देशभर में 251 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान के डाकघरों में 260 आधार सेवा केंद्र चल रहे हैं। डाक विभाग के प्रवर अधीक्षक बीएल भाटी ने कहा कि जिले में 485 डाकघर हैं, जिनमें उपभोक्ताओं के 12 लाख खाते हैं। जिले के 36 डाकघरों में आधार बनाने व संशोधन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने डाकघर में शुरू होने वाली आगामी योजनाओं के बारे में कहा कि अप्रैल से मोतीडूंगरी पर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक प्रारंभ हो जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद डॉ. यादव को डाक विभाग की ओर से उनके फोटो वाला माई स्टैंप का 12 टिकटों का एक सेट भेंट किया गया। इन टिकटों का वे डाक भेजने में उपयोग कर सकेंगे। जयपुर के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी एसआर मीणा ने पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र पर दी जाने वाली सेवाओं के बारे में बताया। प्रारंभ में अतिथियों का साफा बांधकर व पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में कांग्रेस जिला अध्यक्ष टीकाराम जूली, पूर्व विधायक कृष्णमुरारी गंगावत, अजीत यादव, नरेंद्र मीणा, पूर्व यूआईटी चेयरमैन जगदीश बेनीवाल, कविता व बस्तीराम आदि मौजूद थे। संचालन राजेंद्र शर्मा ने किया।

पहला पासपोर्ट बनाने के लिए ली दीपक की फोटो

इस सेवा केंद्र पर पहला पासपोर्ट बनाने के लिए जुबली बास निवासी दीपक सैनी की फोटो खिंची और दस्तावेजों का सत्यापन किया गया।

15 से 20 दिन में घर पहुंचेगा पासपोर्ट

डाक सेवाएं निदेशक दुष्यंत मुदगल ने बताया कि पासपोर्ट बनने में 15 से 20 दिन लगेंगे। पहले पासपोर्ट इंडिया की साइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अप्वाइंटमेंट डेट और टाइम मिलने पर उस दिन डाकघर पहुंचना होगा। वहां फोटो खिंचेगी और दस्तावेजों की जांच की जाएगी। अग्रिम कार्रवाई के लिए फाइल ऑनलाइन पासपोर्ट कार्यालय जयपुर भेजी जाएगी। पासपोर्ट बनने पर डाक से अभ्यर्थी के पते पर भेज दिया जाएगा।

अलवर. पोस्ट ऑॅफिस में पासपोर्ट कार्यालय का फीता काटकर उद्घाटन करते सांसद कर्णसिंह।