Hindi News »Rajasthan »Alwar» 3 पेपर नहीं बना पाए, इसलिए यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित

3 पेपर नहीं बना पाए, इसलिए यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित

मत्स्य यूनिवर्सिटी ने शुक्रवार 18 मई को सुबह 7 बजे से होने वाली एमए प्रीवियस भूगोल और 22 मई से शुरू होने वाली इतिहास और...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 04:25 AM IST

मत्स्य यूनिवर्सिटी ने शुक्रवार 18 मई को सुबह 7 बजे से होने वाली एमए प्रीवियस भूगोल और 22 मई से शुरू होने वाली इतिहास और हिंदी की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। एमए प्रीवियस भूगोल की परीक्षा को स्थगित करने का आदेश परीक्षा से महज 12 घंटे पहले जारी किया गया। परीक्षाएं स्थगित करने का कारण यूनिवर्सिटी द्वारा नई स्कीम के अनुसार प्रश्न पत्र नहीं बनवा पाना है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि इन विषयों की परीक्षाओं की आगामी तिथियां शीघ्र घोषित की जाएंगी। विद्यार्थी नई समय सारणी व प्रवेश पत्र के लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट देख सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने सिर्फ एक आदेश देकर पूरे मामले को निपटा दिया, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि आखिर यूनिवर्सिटी में कार्यरत वाइस चांसलर सहित सभी अधिकारियों की कार्यशैली को सरकार लगातार क्यों अनदेखा कर रही है। अपनी शुरुआत से लेकर अब तक यह यूनिवर्सिटी कई मामलों में सवालों के घेरे में रही है, लेकिन कार्रवाई के नाम पर कुछ भी नहीं हुआ। परीक्षा से लेकर रिजल्ट में यूनिवर्सिटी की नाकामी के कई उदाहरण पहले भी सामने आए हैं। यह पहला मामला है जिसमें समय सारणी जारी कर दी गई और बाद में सिर्फ इसलिए पेपर स्थगित कर दिया कि प्रश्न पत्र पहले देखे नहीं थे कि कौनसी स्कीम के हैं। अधिकारियों की यह उदासीनता साफ जाहिर कर रही है कि जिन पर विद्यार्थियों के भविष्य की बड़ी जिम्मेदारी है, उनकी यह गैर जिम्मेदारी हजारों विद्यार्थियों को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाएगी।

वीसी डॉ. भारत सिंह का कहना है कि प्रश्न पत्रों के ओल्ड व न्यू स्कीम के होने के कारण यह परेशानी आई। मेरे सामने इस मैटर को शाम को 5 बजे लाया गया। मैं क्या कर सकता था। पुरानी स्कीम में पेपर तीन यूनिट और नई स्कीम में 5 यूनिट में है। ऐसे में इस गफलत के कारण परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी। प्रश्न पत्र स्कीम के अनुसार बने ही नहीं। बच्चों के हित में यह निर्णय लिया गया कि इन तीन विषयों की परीक्षा बाद में ली जाएगी।

आज और 22 को होनी वाली परीक्षाएं कर दी स्थगित, यूनिवर्सिटी की कार्यप्रणाली फिर सवालों के घेरे में, वीसी बोले-यह बड़ी चूक है, कार्रवाई करेंगे

मत्स्य यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. भारत सिंह से सवाल-जवाब

सवाल- लगातार यूनिवर्सिटी में परीक्षा व रिजल्ट को लेकर इश्यू आ रहे हैं, आप क्या कर रहे हैं?

जवाब- बच्चों के हित में निर्णय लेना पड़ता है, काम तो टीम ही करेगी। मुझे तो बताया ही शाम 5 बजे था। ऐसे में मैं क्या करता।

सवाल- आपने आज तक किसी भी दोषी अधिकारी पर कार्रवाई नहीं की, कहीं स्टाफ को आपका संरक्षण तो नहीं?

जवाब- मैं क्यूं संरक्षण देने लगा, मेरा काम सिर्फ यूनिवर्सिटी को अच्छे प्रबंधन के जरिए ऊंचाइयों पर ले जाना है ताकि प्रदेश में हमारा नाम हो।

सवाल- तो कार्रवाई क्यों नहीं करते, यह कैसा प्रबंधन कर रहे हैं, लगातार यूनिवर्सिटी की साख खराब हो रही है? कहीं सांठगांठ तो नहीं?

जवाब- निश्चिंत रहें, इस मामले सहित पुराने मामलों को लेकर नोटिस जारी करूंगा और जवाब लिया जाएगा। कार्रवाई होगी। सांठगांठ का कोई सवाल ही नहीं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Alwar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×