• Hindi News
  • Rajasthan
  • Alwar
  • Alwar News locked the hemo dialysis from 15 days in the district hospital the poor quality of water locked
--Advertisement--

जिला अस्पताल में 15 दिन से हीमो डायलिसिस बंद, पानी की खराब क्वालिटी बता लगाया ताला

Alwar News - सामान्य अस्पताल में हीमो डायलिसिस सेवा 15 दिन से बंद पड़ी है। सेवा प्रदाता फर्म जयपुर के सोनी हॉस्पिटल ने डायलिसिस...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:15 AM IST
Alwar News - locked the hemo dialysis from 15 days in the district hospital the poor quality of water locked
सामान्य अस्पताल में हीमो डायलिसिस सेवा 15 दिन से बंद पड़ी है। सेवा प्रदाता फर्म जयपुर के सोनी हॉस्पिटल ने डायलिसिस पर ताला लगाकर कर्मचारियों को भी बुला लिया है। ऐसे में सरकारी अस्पताल में डायलिसिस के लिए पहुंच रहे किडनी मरीज ताला बंद देखकर लौट रहे हैं। सेवा प्रदाता फर्म ने पानी में टीडीएस अधिक बताकर डायलिसिस को बंद कर दिया है। यहां जयपुर के सोनी हॉस्पिटल की ओर से पीपीपी मोड पर हीमो डायलिसिस की सुविधा दी जा रही है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के मरीज तो डायलिसिस की सुविधा दो प्राइवेट अस्पतालों में ले रहे हैं, लेकिन आम मरीज को सरकारी रेट 1200 रुपए में डायलिसिस की सुविधा नहीं मिल पा रही है। सोनी हॉस्पिटल का कहना है कि डायलिसिस के लिए बेहतर क्वालिटी के पानी की जरूरत है। सरकारी अस्पताल में आने वाले पानी को आरओ करने के बाद भी 300 से अधिक टीडीएस आ रहा है। ऐसे पानी से डायलिसिस की गई तो मरीज को उल्टी और दौरे की समस्या आ सकती है। ऐसे में सामान्य श्रेणी के मरीजों के लिए अस्पताल में सस्ती डायलिसिस सेवा नहीं मिलना बंद हो गई है। अस्पताल में टैंकरों से पानी की सप्लाई हो रही है। ऐसी स्थिति में अस्पताल प्रशासन भी पशोपेश की स्थिति में है कि डायलिसिस के लिए बेहतर क्वालिटी का पानी कहां से लाया जाए? हालांकि सेवा प्रदाता फर्म ने अस्पताल की टंकी से नई पाइप लाइन डालने के लिए पीएमओ को पत्र दिया है, लेकिन इसके लिए निदेशालय और एमआरएस के अध्यक्ष जिला कलेक्टर से स्वीकृति लेनी होगी। इस सरकारी सिस्टम के कारण किडनी के मरीज परेशान हो रहे हैं।

चैनल का ताला खुलवाने के लिए जो नंबर लिखे हैं वे स्विच ऑफ: हीमो डायलिसिस के लिए फीमेल मेडिकल वार्ड के सामने लगे चैनल गेट पर ताला लगा हुआ है। ताला भी अंदर की ओर लगाया है, जिससे ऐसा लग रहा है कि अंदर कर्मचारी हैं, लेकिन अंदर जाकर देखा तो डायलिसिस भवन पर भी ताला लगा हुआ मिला। चैनल गेट खुलवाने के लिए वहां लिखे मोबाइल नंबर भी स्विच ऑफ आ रहे हैं। ऐसे में डायलिसिस के लिए पहुंच रहे किड़नी मरीजों को लौटना पड़ रहा है। अस्पताल में भी डायलिसिस सेवा बंद होने की कोई सूचना नहीं लगाई गई है।



सामान्य अस्पताल में किडनी के मरीज लौट रहे, नहीं मिल रही 1200 रु. में डायलिसिस की सुविधा

अलवर. हीमो डायलिसिस भवन में जाने वाले रास्ते मेें चैनल गेट पर लगा ताला।

X
Alwar News - locked the hemo dialysis from 15 days in the district hospital the poor quality of water locked
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..