दिल्ली की टीम ने जांच की, राजगढ़ व एमअाईए में प्रदूषण ज्यादा मिला

Alwar News - मत्स्य अाैद्याेगिक क्षेत्र में धूल के कणाें के कारण हवा में प्रदूषण फैल रहा है। यहां धूल के अति सूक्ष्म कणाें...

Nov 24, 2019, 06:50 AM IST
मत्स्य अाैद्याेगिक क्षेत्र में धूल के कणाें के कारण हवा में प्रदूषण फैल रहा है। यहां धूल के अति सूक्ष्म कणाें (पीएम 2.5) की मात्रा व सूक्ष्म कणाें (पीएम 10) का स्तर भी अधिक है। दिल्ली से अाए सेंटर फाॅर साइंस एंड एन्वायरमेंट के दल ने शनिवार काे भास्कर से बातचीत में यह बात कही।

यह राष्ट्रीय राजधानी परियाेजना क्षेत्र में प्रदूषण का जायजा हुए अलवर अाया था। दल ने कहा कि अलवर के एमआईए व राजगढ़ अाैद्याेगिक क्षेत्र में धूल के कणाें की मात्रा अधिक है। इस दल ने अपने दाैरे में नीमराना व बहराेड़ की स्थिति काे संताेषजनक माना है। दल एमआईए का दाे बार दाैरा कर चुका है। पहला दाैरा 14 नवंबर काे तथा दूसरा 21 नवंबर काे किया। रीकाे के अधिकारियाें ने माना है कि दल ने एमआईए तथा राजगढ़ में धूल के कणाें काे लेकर खासी चिंता जताई है। इस दल में सेंटर फाॅर साइंस एंड एन्वायरमेंट के डिप्टी प्राेग्राम मैनेजर कम्प्लाइंस मानिटरिंग पार्थ कुमार अाैर साैजन्य श्रीवास्तव शामिल थे। दल में अलवर दाैरे पर अाए श्रीवास्तव ने बताया कि अभी हमने जिले की पर्यावरण की स्थिति देखी है। एमआईए व राजगढ़ में अति सूक्ष्म धूल के कणाें की मात्रा अधिक है। इसकी जांच उपकरणाें से भी की जाएगी। यहां के वातावरण में किस तरह का प्रदूषण है। इसकी पूरी रिपाेर्ट तैयार की जाएगी।

रीकाे के वरिष्ठ क्षेत्र प्रबंधक आदित्य कुमार शर्मा ने बताया कि दल ने एमआईए में धूल के कणाें की मात्रा काे अधिक माना है। इसके बाद हमने उनसे माॅडल अाैद्याेगिक क्षेत्र बनाने में अपनाए जाने वाले उपायाें की जानकारी चाही है। इस दल के अभी अाैर भी दाैरें हाेंगे। सारी स्थिति की जानकारी लेकर दल रिपाेर्ट तैयार करेगा। एमआईए में वायु प्रदूषण की राेकथाम के उपायाें की जानकारी भी रिपाेर्ट में दी जाएगी। इस मामले में उद्याेगपतियाें के साथ भी बैठक हाेगी। इधर, मत्स्य उद्याेग संघ के अध्यक्ष माेहन निहलानी का कहना है कि एमआईए में प्रदूषण फैलाने वाली काेई इकाई नहीं है। सभी ने एनसीआर के मानकाें के अनुसार इंतजाम किए हैं। दल ने उद्याेगपतियाें से संपर्क नहीं किया है।

एमअाईए में धूल के अतिसूक्ष्म कणाें के कारण कुछ एेसा हाल।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना