पहली बार जिला अस्पताल प्रदेश में प्रथम

Alwar News - गुणवत्ता पूर्ण चिकित्सा सेवाओं के लिए अलवर का जिला अस्पताल प्रदेश में प्रथम रहा है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में जारी...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 06:55 AM IST
Alwar News - rajasthan news district hospital for the first time in the state
गुणवत्ता पूर्ण चिकित्सा सेवाओं के लिए अलवर का जिला अस्पताल प्रदेश में प्रथम रहा है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में जारी रिपोर्ट कार्ड के तहत क्लीनिकल केयर, मातृ स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन जैसे कुल 18 मापदंडों पर पहली बार जिला अस्पताल अव्वल रहा है। प्रदेश के चिकित्सा संस्थानाें का यह रिपोर्ट कार्ड चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के विशिष्ट शासन सचिव एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने जारी किया है। इसमें प्रदेश के 27 जिला अस्पतालों, सर्वश्रेष्ठ तथा कम प्रगति वाले 20-20 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की रिपोर्ट की विस्तार से समीक्षा कर बेहतर प्रदर्शन करने वाले चिकित्सा संस्थानों से प्रेरणा लेकर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया है। पीएमअाे डाॅ. सुनील चाैहान ने बताया कि रिपोर्ट कार्ड के आधार पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिला अस्पताल को विश्व स्वास्थ्य दिवस, चिकित्सक दिवस, विश्व जनसंख्या दिवस, स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। अस्पताल का नाम राज्य व जिला स्तर पर होने वाले राजकीय कार्यक्रमों में पुरस्कृत करने के लिए भेजा जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अाेर से अब तक स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधी 40 प्रकार के स्वास्थ्य सूचकांकों के आधार पर जिलों की मिसाल रैंकिंग तैयार की जाती रही है।

स्वास्थ्य सेवाओं के 18 मापदंडों पर रैंकिंग : क्लीनिकल केयर में प्रतिदिन ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में जिला औषधि भंडार की तुलना में दवा वितरण केन्द्र पर उपलब्ध दवाओं की संख्या, निशुल्क जांच योजना के तहत उपलब्ध जांचों की संख्या व रोगियों को प्रदत्त जांच सेवाओं की संख्या के आधार पर रिपोर्टिंग तैयार की है। इसी प्रकार मातृ स्वास्थ्य में सेक्टर स्तर पर प्रसव पूर्व 4 जांच सेवा, पीएचसी पर किए जा रहे प्रसवों की संख्या, जननी सुरक्षा योजना के तहत उपलब्ध लाभ, टीकाकरण में शत प्रतिशत टीकाकृत बच्चों की संख्या, परिवार नियोजन में पीएचसी स्तर पर आईयूडी निवेशन एवं गैर संचारी रोग कार्यक्रम के तहत हायपरटेंशन व डायबिटीज रोगियों की स्क्रीनिंग की संख्या के आधार पर रिपोर्ट कार्ड तैयार किया गया है।

हर माह इनका भी तैयार हाेगा रिपोर्ट कार्ड : सीएमएचअाे डाॅ. अाेमप्रकाश मीणा ने बताया कि जिले में संचालित अन्य यूनिट्स जैसे जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, जिला वर्टिकल प्रोग्राम, जिला टीबी एवं खण्ड मुख्य चिकित्सा यूनिट की रैंकिंग प्रतिमाह तैयार की जाएगी। चिकित्सा संस्थानों के लिए प्रतिमाह पीसीटीएस, ई-औषधि आदि सॉफ्टवेयर्स पर जो स्वास्थ्य कार्यक्रमों की सूचना प्राप्त होती है उसके आधार पर आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के मूल्यांकन की तर्ज पर पीएचसी, सीएचसी, जिला तथा सैटेलाइट अस्पताल की भी रैंकिंग तैयार की जाएगी।

X
Alwar News - rajasthan news district hospital for the first time in the state
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना