अब निदेशालय भेजी जाएगी अस्पताल में दर्ज मृत्यु के कारणों की रिपोर्ट

Alwar News - अलवर| जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी अाैर प्राइवेट अस्पतालाें में रजिस्टर्ड माैत के कारणाें की िरपाेर्ट अब...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:40 AM IST
Alwar News - rajasthan news now the directorate will be sent the report of the causes of death recorded in the hospital
अलवर| जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी अाैर प्राइवेट अस्पतालाें में रजिस्टर्ड माैत के कारणाें की िरपाेर्ट अब निदेशालय भेजी जाएगी। अगर संस्थान में माैत नहीं हुई है ताे शून्य की सूचना भी निदेशालय काे देनी हाेगी। मृत्यु के कारणाें की रिपाेर्ट चिकित्सकीय प्रमाण पत्र फार्म नंबर 4 में भरकर अाईसीडी 10 काेडिंग के बाद निदेशालय भेजी जाएगी। इस रिपाेर्ट के अाधार पर देश के महा रजिस्ट्रार कार्यालय के अांकड़े अपडेट किए जाएंगे। यह निर्देश अतिरिक्त निदेशक (ग्राम स्वास्थ्य) डाॅ. रवि प्रकाश शर्मा ने सीएमएचअाे व पीएमअाे काे जारी किए हैं। इसमें बताया गया है कि मृत्यु के कारणाें का चिकित्सकीय प्रमाणीकरण के अांकड़ाें में बढ़ाेतरी एवं इसकी निरंतरता पर ध्यान देने की जरूरत है, क्याेंकि बैंकाक में वर्ष 2016 में अायाेजित यूनाइटेड नेशन इकाेनाॅमिक्स एंड साेशियल कमीशन फाॅर एशिया एंड पेसिफिक के 72वें सत्र में वर्ष 2024 तक मृत्यु के चिकित्सकीय प्रमाणीकरण की दर 60 फीसदी करने का लक्ष्य तय किया गया, इसलिए मृत्यु के चिकित्सकीय प्रमाणीकरण की दर में सुधार अाैर अांकड़ाें की गुणवत्ता में वृद्धि के लिए प्रशिक्षण, रिपाेर्टिंग के दायरे काे बढ़ाने अाैर नियमित निगरानी रखने की जरूरत है।

यह रही मृत्यु के अांकड़ाें की रिपाेर्ट: राष्ट्रीय स्तर पर मृत्यु के अांकड़े 20 से 22 प्रतिशत ही प्रमाणीकृत हैं। राष्ट्रीय स्तर पर 2015 में 22 प्रतिशत, 2016 में 19 प्रतिशत अाैर 2017 में 22 प्रतिशत अांकड़े ही प्रमाणीकृत रहे। वहीं प्रदेश की क्रमश: 12.5, 13.7 एवं 12.9 प्रतिशत ही रही।


मृत्यु के अांकड़ाें की वार्षिक रिपाेर्ट जारी करता है महा रजिस्ट्रार

अतिरिक्त निदेशक ने अादेशाें में बताया है कि देश का महारजिस्ट्रार कार्यालय हर साल सभी राज्य अाैर केन्द्र प्रशासित प्रदेशाें के मुख्य रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) से प्राप्त मृत्यु के कारणाें का चिकित्सकीय प्रमाणीकृत (एमसीसीडी) अांकड़ाें काे संकलित कर रिपाेर्ट अाॅन मेडिकल सर्टिफिकेशन अाॅफ काॅज अाॅफ डैथ के नाम से वार्षिक रिपाेर्ट प्रकाशित करता है। वर्तमान में मृत्यु के अांकड़ाें का महत्व बढ़ रहा है, क्याेंकि एमसीसीडी ही मृत्यु के कारणाें की चिकित्सकीय प्रमाणीकृत रिपाेर्ट देने वाला मुख्य स्राेत है।

X
Alwar News - rajasthan news now the directorate will be sent the report of the causes of death recorded in the hospital
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना