पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Alwar News Rajasthan News You Can Withdraw Bank Account From Post Office Also

बैंक खाते की रकम डाकघर से भी निकाल सकेंगे

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बैंक से राशि निकलवाने के लिए अब अापकाे बैंक जाने व खाता नंबर याद रखने की जरूरत नहीं हैं। अाप डाकघर से बिना खाता नंबर के अपने बैंक खाते से राशि निकलवा सकते हैं। इसके लिए अापका बैंक खाता अाधार से जुड़ा हाेना जरूरी हैं। बाॅयाेमेट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाने पर अापकाे बैंक खाते से राशि मिल जाएगी। डाक विभाग ने इसके लिए अाधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) याेजना शुरू की है। इसका सबसे अधिक लाभ उनकाे हाेगा, जिनके घर से बैंक व एटीएम की दूरी अधिक है या जिन ग्रामीण क्षेत्राें में बैंक व एटीएम सुविधा नहीं है। डाक विभाग के प्रवर अधीक्षक बीएल भाटी ने बताया कि एईपीएस याेजना के तहत एक दिन में 10 हजार रुपए तक की राशि निकाली जा सकती है। यह सुविधा शहरी अाैर ग्रामीण डाकघराें में उपलब्ध है। याेजना के तहत व्यक्ति पाेस्टमैन के जरिए घर बैठे भी राशि का भुगतान ले सकता है। इसके लिए जिले के 595 पाेस्टमैनाें व शाखा डाकपालाें काे डिवाइस उपलब्ध कराई गई है। पाेस्टमैन के पास माैके पर राशि उपलब्ध नहीं हाेने पर वह डाकघर से राशि लाकर दे सकता है। राशि निकालने के बदले डाक विभाग की अाेर से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

एेसे निकलती है राशि
जब अाप डाकघर में जाएंगे, ताे वहां का कर्मचारी अापसे अापका अाधार नंबर अाैर बैंक का नाम पूछेगा। जैसे ही वह कंप्यूटर सिस्टम या पाेस्ट अाॅफिस व पाेस्टमैनाें काे दी गई डिवाइस में अापका अाधार नंबर व बैंक का नाम फीड करेगा। इससे अापके बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी कंप्यूटर सिस्टम व डिवाइस पर अा जाएगी। जितनी राशि अापकाे निकालनी है, उतनी राशि फीड करके अापकाे दिखाएगा। इसके बाद बाॅयाेमेट्रिक मशीन पर अापका अंगूठा लगवाया जाएगा। सत्यापित हाेने पर निकाली गई राशि अापकाे दे दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें