--Advertisement--

महाबली का होली महोत्सव शुरू

मेहंदीपुर. बालाजी की पताका फहराने मंदिर जाते श्रद्धालु। मेहंदीपुर बालाजी| महाबली बालाजी का लक्खी महोत्सव...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:00 AM IST
मेहंदीपुर. बालाजी की पताका फहराने मंदिर जाते श्रद्धालु।

मेहंदीपुर बालाजी| महाबली बालाजी का लक्खी महोत्सव बुधवार को बालाजी की महाआरती से शुरू हो गया। इस अवसर पर महंत किशोरपुरी महाराज के सान्निध्य में पुजारियों ने श्री बालाजी महाराज की प्रतिमा का अभिषेक किया। बालाजी की प्रतिमा को सोने का चोला पहनाकर छप्पन भोग की झांकी सजाई। इस दौरान सुबह की आरती में भाग लेने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा।

पताकाओं ने मन मोहा

दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब सहित उत्तर भारत के अनेकों राज्यों से बालाजी की राम नाम लिखी पताकाएं हाथों में लिए सैकड़ों मील पैदल परिक्रमा कर श्रद्धालुओं के जत्थे जयकारे लगाते बाबा के दरबार में ध्वज - नारियल चढ़ा कर मन वांछित फल की कामना कर रहे हैं।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बुधवार को सिकराय एसडीओ अशोक कुमार त्यागी ने कस्बे का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान संबंधित विभाग के अधिकारियों को होली महोत्सव में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं का ध्यान रखने के निर्देश दिए। इस पांच दिवसीय महोत्सव की व्यवस्थाओं का प्रभारी सिकराय तहसीलदार को नियुक्त किया है।

जेब तराशी पर निगरानी

पुलिस ने मंदिर के आसपास जेब तराशों पर अंकुश लगाने के लिए सादा वर्दी में पुलिस कर्मी तैनात करने का निर्णय लिया है।

थाना प्रभारी दिलीप सिंह शेखावत ने बताया कि धर्मशाला गेस्ट हाउस संचालकों को संदिग्ध व्यक्ति दिखने पर पुलिस को सूचना देने व पुख्ता आईडी के बाद ही कमरा मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।

महोत्सव के दौरान बाजार में चौपहिया वाहनों पर लगभग प्रतिबंध रहेगा। महोत्सव में करीब 100 पुलिसकर्मियों की तैनाती दौसा जिला क्षेत्र से होगी।