• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bali
  • बरसात से क्षतिग्रस्त हुए पुलिया का निर्माण कार्य शुरू, 14.36 लाख की राशि होगी खर्च
विज्ञापन

बरसात से क्षतिग्रस्त हुए पुलिया का निर्माण कार्य शुरू, 14.36 लाख की राशि होगी खर्च

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 04:15 AM IST

Bali News - क्षेत्र में भारी बरसात होने के कारण हरिओम सागर बांध में पानी की आवक अधिक होने से तेजगति से ओवरफ्लो हो गया। जिसके...

बरसात से क्षतिग्रस्त हुए पुलिया का निर्माण कार्य शुरू, 14.36 लाख की राशि होगी खर्च
  • comment
क्षेत्र में भारी बरसात होने के कारण हरिओम सागर बांध में पानी की आवक अधिक होने से तेजगति से ओवरफ्लो हो गया। जिसके कारण किसानों एवं बांध पर जाने वाले मुख्य मार्ग पर स्थित वर्षों पुराना पुलिया बहकर चला गया। जिसके बाद किसानों को पिछले छह माह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में जलसंसाधन विभाग ने बरसात से क्षतिग्रस्त हुए पुलिया के निर्माण को लेकर मनरेगा योजना के तहत प्रस्ताव भेजा गया था। जिसके तहत पुलिया निर्माण को लेकर 14.36 लाख की राशि स्वीकृत हो गई। जिसके बाद विभाग ने पुलिया का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया।

जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता ताराराम गहलोत ने बताया कि देसूरी तहसील में जुलाई-अगस्त माह में भारी बरसात होने से विभाग के सभी बांधों में पानी की आवक होने से ओवरफ्लो हो गए। हरिओम सागर बांध अभयारण्य के पास स्थित है। अभयारण्य में तेज बरसात होने से बांध में पानी की आवक अधिक हो गई। जिसके कारण वह ओवरफ्लो हो गया। जबकि बांध में पानी की आवक तेज गति होने के कारण ओवरफ्लो से पानी भी तेज गति से बह रहा है। ऐसे में चारभुजा जाने वाले सड़क मार्ग के किनारे स्थित पुराना पुलिया तेजगति से पानी की आवक होने से क्षतिग्रस्त हो गया और पानी के साथ बहकर चला गया। जिसके बाद कुछ किसानों के बेरों पर और बांध पर जाने वाला यह मार्ग बंद हो गया। ऐसे में इस क्षतिग्रस्त पुलिया के निर्माण को लेकर मनरेगा योजना के तहत प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के लिए विभाग के पास भेज दिया। जिसके बाद क्षतिग्रस्त पुलिया निर्माण को लेकर मनरेगा योजना के तहत 14.36 लाख की राशि स्वीकृत हुई और विभाग की ओर से क्षतिग्रस्त पुलिया का निर्माण कार्य शुरू कर दिया। जिसके कारण किसानों एवं ग्रामीणों को राहत मिल सके। वहीं वर्तमान में पुलिया का निर्माण कार्य चल रहा है।

मनरेगा योजना के तहत खर्च होगी राशि

देसूरी. अतिवृष्टित में क्षतिग्रस्त हुए पुलिया का किया जा रहा निर्माण कार्य।

बरसात के कारण हुआ पुलिया क्षतिग्रस्त

हरिओम सागर बांध में इस बार बरसात के पानी की आवक अधिक होने से कारण बांध के ओवरफ्लो से पानी तेजगति से बहने के कारण बांध पर आने वाले मुख्य मार्ग पर बना पुलिया पुरी तरह से क्षतिग्रस्त होकर पानी के साथ बह गया था।

बरसात के पानी से हो गया था पुलिया क्षतिग्रस्त


विभाग द्वारा करवाया जा रहा है पुलिया का निर्माण

मनरेगा योजना के तहत 14.36 लाख की राशि स्वीकृत होने के बाद जल संसाधन विभाग बाली की ओर से क्षतिग्रस्त पुलिया का निर्माण कार्य शुरू किया गया। जिसके तहत वर्तमान में पुलिया निर्माण कार्य चल रहा है।

पुलिया निर्माण पर होगी 14.36 लाख की राशि खर्च

बरसात के कारण हरिओमसागर बांध पर जाने वाले मुख्य मार्ग पर स्थित पुलिया क्षतिग्रस्त हो गया और पानी के साथ बह गया। ऐसे में इस क्षतिग्रस्त पुलिया के स्थान पर नए पुलिया का निर्माण कार्य जलसंसाधन विभाग द्वारा करवाया जा रहा है। जिसमें मनरेगा योजना के तहत 14.36 लाख की राशि खर्च होगी।

सामग्री पर 7.40 लाख और श्रम पर 6.96 लाख की राशि होगी खर्च

बरसात के पानी से क्षतिग्रस्त हुए पुलिया निर्माण को लेकर मनरेगा योजना के तहत 14.36 लाख की राशि स्वीकृत हुई है। जिसके तहत सामग्री पर 7.40 लाख और श्रम पर 6.96 लाख की राशि निर्माण के दौरान खर्च की जाएगी।

X
बरसात से क्षतिग्रस्त हुए पुलिया का निर्माण कार्य शुरू, 14.36 लाख की राशि होगी खर्च
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें