बालोतरा

--Advertisement--

घर बैठे ऑनलाइन पता कर सकेंगे... आपकी डाक पहुंची या नहीं

डाक विभाग के कोर इंटीग्रेटेड सिस्टम से आप घर बैठे ही पता कर सकेंगे कि आपकी डाक कहां पहुंची है। यह किस शहर में है और...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:15 AM IST
डाक विभाग के कोर इंटीग्रेटेड सिस्टम से आप घर बैठे ही पता कर सकेंगे कि आपकी डाक कहां पहुंची है। यह किस शहर में है और डिलीवरी कब हुई, यदि नहीं हुई तो कब होगी। इसमें मुख्य पोस्ट ऑफिस से लेकर सब पोस्ट ऑफिस सभी इसमें जोड़े हैं।

डाक विभाग के इस सिस्टम के जरिए बुकिंग से लेकर डिलीवरी तक की स्थिति ट्रैक की जा रही है। जैसे ही डाक बुकिंग होगी, डाक विभाग के सिस्टम में उसकी एंट्री हो जाएगी। इसके बाद डिलीवरी होने तक सिस्टम के जरिए ट्रैक की जाएगी। ऐसे में यदि डाक गुम हुई तो कहां गुम हुई, इसका पता चल जाएगा। इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं को काफी फायदा होगा। डाक विभाग कोर इंटीग्रेटेड सिस्टम से जुड़ गया है। बुकिंग से लेकर डिलीवरी तक की प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है। इससे डाक कब कहां पहुंची, यह पता चल जाएगा। विभाग को तो फायदा है सबसे ज्यादा फायदा ग्राहकों को होगा और वे घर बैठे डाक की डिलीवरी का पता कर सकेंगे। उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। कई बार डाक विभाग के पोस्टमैन पर आरोप लगते हैं कि वे डाक नहीं बांटते हैं। ये आरोप नहीं लगेंगे। डाक बुकिंग से लेकर डिलीवरी तक पता चल जाएगा कि डाक कितने दिन में पहुंची। डाक गुम होने का डर खत्म होगा। डाक गुम हुई तो ट्रैकिंग से पता चल जाएगा कि किस पोस्ट ऑफिस में यह गुम हुई। इससे सीधे संबंधित पोस्टमैन और पोस्टमास्टर पर कार्रवाई की जा सकेगी। ट्रैकिंग होने से डाक भी जल्दी बंटेंगी।

डाक विभाग के वेबसाइट पर जाकर कोर इंटीग्रेटेड सिस्टम से आपके द्वारा भेजी गई डाक को ट्रैक कर सकेंगे

ऐसे कर सकते हैं पता

आपको विभाग की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू इंडिया पोस्ट डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉग इन करना होगा। यहां ट्रैक का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको आर्टिकल का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। यह नंबर डाक की बुकिंग के दौरान जो रसीद मिलती है उस पर लिखा रहता है। इसके बाद आपको डाक की स्थिति का पता चल जाएगा कि वह कहां पर है। बुकिंग से लेकर डिलीवरी तक की स्थिति तारीख सहित बताएगा।

विभाग ऐसे करेगा ट्रैकिंग

डाक बुकिंग के दौरान विभाग जो भी आर्टिकल रहेगा उस पर बार कोड लगाएगा। बुकिंग के बाद यह विभाग के पार्सल ऑफिस पहुंचेगा, यहां एंट्री की जाएगी। इसके बाद आरएमएस के साथ यह जिस शहर के पोस्ट ऑफिस पहुंचेगा वहां एंट्री होगी। डिलीवरी के दौरान भी बार कोड के जरिए एंट्री की जाएगी। डाक विभाग की बुकिंग से लेकर डिस्पैच की प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। इससे इसकी जानकारी विभाग की वेबसाइट पर नजर आएगी।

X
Click to listen..