• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Balotra News
  • पड़ोसी जिलों से अवैध रूप से आ रही शराब की खेप, कुंडल चौराहा पर 200 कर्टन पकड़े
--Advertisement--

पड़ोसी जिलों से अवैध रूप से आ रही शराब की खेप, कुंडल चौराहा पर 200 कर्टन पकड़े

भास्कर संवाददाता | सिवाना (बालोतरा) हरियाणा व पंजाब से अंग्रेजी शराब के साथ ही अब पड़ोसी जिलों से देशी शराब की अवैध...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:20 AM IST
पड़ोसी जिलों से अवैध रूप से आ रही शराब की खेप, कुंडल चौराहा पर 200 कर्टन पकड़े
भास्कर संवाददाता | सिवाना (बालोतरा)

हरियाणा व पंजाब से अंग्रेजी शराब के साथ ही अब पड़ोसी जिलों से देशी शराब की अवैध तस्करी बढ़ गई है। बालोतरा व सिवाना थाना क्षेत्र के साथ ही जिलेभर में शराब तस्कर सक्रिय हो गए हैं। रात के अलावा अब दिन में भी थाना इलाकों से बचकर समीपवर्ती जिलों में अवैध शराब की सप्लाई कर रहे हैं। खास बात यह है कि पाली, सिरोही जिले से देशी मदिरा की बड़ी खेप की सप्लाई बाड़मेर व जालोर जिले में दी जा रही है। इस दौरान अवैध शराब परिवहन कर रहे आरोपी कई थाना क्षेत्र से निकलते हैं, लेकिन कार्रवाई नहीं होती। ऐसे में क्षेत्र में अवैध शराब तस्करी काफी बढ़ चुकी है।

शनिवार को ही सिवाना पुलिस ने कुंडल चौराहा पर नाकाबंदी के दौरान टेंपो से अवैध देशी मदिरा परिवहन करते दो जनों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान टेंपो की तलाश ली तो उसमें अवैध देशी शराब के 200 कर्टन पाए गए। पुलिस के अनुसार जिलेभर में अवैध शराब तस्करी के विरुद्ध बाड़मेर एसपी डॉ.गगनदीप सिंगला की ओर से चलाए जा रहे धरपकड़ अभियान के तहत एएसपी बालोतरा कैलाशदान रतनू बालोतरा, डीएसपी हिमांशु जांगिड़ के निर्देशन में कार्रवाई की गई। पादरू चौकी प्रभारी वीरसिंह को मिली मुखबीर की सूचना पर सिवाना थानाधिकारी अमरसिंह राठौड़ के निर्देशन में पादरू चौकी प्रभारी हैड कांस्टेबल वीरसिंह, उत्तम सिंह, राज राकेश व शेरसिंह ने शनिवार सुबह 9.20 बजे कुंडल चौराहा पर नाकाबंदी की। इस दौरान एक अशोक लीलैंड टेंपाे धीरा की तरफ आता देख रुकवाकर चैक किया गया, तो उसमें अवैध देशी शराब के 200 कर्टन मिले। इस पर पुलिस ने चालक बसंत कुमार पुत्र लच्छाराम माली उम्र 27 वर्ष निवासी चौधरी हॉस्टल के पास पुलिस थाना कोतवाली जालोर व हुकमसिंह पुत्र भंवरसिंह उम्र 37 वर्ष निवासी बलुपुरा पुलिस थाना सुमेरपुर जिला पाली को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि बरामद 200 कर्टन में 9600 पव्वे बरामद किए, इसमें शराब की बाजार कीमत करीब तीन लाख रुपए बताई जा रही है।


पुलिस की गिरफ्त में आरोपी व बरामद शराब के कर्टन।

ठेका समाप्ति पर बची शराब की सप्लाई अवैध रूप से की जा रही है

सायला तहसील के जीवाणा गांव में देनी थी सप्लाई

सिवाना पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी टेंपो में अवैध देशी शराब के कर्टन भरकर जालोर जिले में सायला तहसील के जीवाणा ग्राम में सप्लाई करने जा रहे थे। पुलिस के अनुसार तस्करों ने अवैध शराब के कर्टन पाली के सांडेराव से भरे थे। सांडेराव से सायला तक सीधा रूट है, लेकिन बीच में सायला पुलिस थाना होने के कारण आरोपियों ने जालोर के बिशनगढ़ से रास्ता बदलकर रमणिया, धीरा, पादरू होकर जीवाणा जा रहे थे। पादरू चौकी प्रभारी को सूचना मिलने पर कुंडल चौराहा पर ही आरोपियों को पकड़ा गया।

पुलिस थानों के सामने से गुजरते हैं आरोपी

अवैध शराब परिवहन के मामले में सिवाना पुलिस की यह दूसरी कार्रवाई है। पड़ोसी जिलों के मध्य अवैध देशी मदिरा की खेप पहुंचाई जाती है। खासकर तस्करों के तार सिरोही, पाली, बाड़मेर, जालोर से जुड़े हुए हैं। रात के समय शराब परिवहन के समय पूरी तरह से आरोपी निगरानी रखते हैं। तस्करी के समय कई थानों के सामने से गुजरते है, लेकिन पुलिस को कोई भनक नहीं लगती है। अधिकतर तस्कर सिरोही व पाली से अवैध शराब भरकर बाड़मेर जिले में सप्लाई करते हैं। ये तस्कर खासकर अवैध शराब तस्करी के लिए छोटे वाहनों का ही उपयोग करते हैं। इसमें टेंपो या पिकअप में ही शराब परिवहन करते हैं।

शराब परिवहन के समय करते एस्कॉर्ट

नाकाबंदी के समय से कार्रवाई से बचने के लिए अवैध शराब से भरे वाहनों के आगे कार या अन्य गाड़ी से एस्कॉर्टिंग की जाती है। पुलिस की भनक लगते ही एस्कॉर्ट कर रहे आरोपी सचेत हो जाते हैं। सिवाना पुलिस ने सरहद अर्जियाना में गत 9 मार्च को भी रात के समय अवैध शराब परिवहन करते पिकअप को पकड़ा था। पिकअप के आगे एक कार में आरोपी एस्कॉर्टिंग कर रहे थे, भनक लगने पर मौके से फरार हो गए। हालांकि पुलिस ने पिकअप को जब्त कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया तथा अवैध देशी मदिरा के 150 कर्टन बरामद किए।

X
पड़ोसी जिलों से अवैध रूप से आ रही शराब की खेप, कुंडल चौराहा पर 200 कर्टन पकड़े
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..